23 APRTUESDAY2024 11:32:52 PM
Nari

कपूर और नारियल तेल से करें स्किन की हर परेशानी दूर!

  • Updated: 01 Apr, 2017 02:11 PM
कपूर और नारियल तेल से करें स्किन की हर परेशानी दूर!

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : आजकल बढ़ते हुए प्रदूषण से हर कोई स्किन की किसी न किसी प्राॅबल्म से जूझ रहा है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग मार्कीट के कई तरह के प्राॅडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जिनका कोई फायदा नहीं होता। एेसे में यदि आप इन सभी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो अपने ब्यूटी प्राॅडक्ट्स में कपूर और नारियल का तेल शामिल करें।


1. कपूर और नारियल तेल को मिक्स करके फेस पर लगाने से कील-मुहांसे ठीक होने शुरू हो जाते हैं। इससे चेहरा एकदम साफ रहने लग जाता है।


2. गर्म पानी में कपूर डालकर पैर धोने से हमारी एडियां साफ हो जाती है और हमें दर्द से भी निजात मिलती है और यह फटी एड़ियों का घरेलू उपचार है।


3. कपूर का तेल बालों में लगाने से इनकी ग्रोथ बढ़ जाती है। इससे बाल मजबूत होकर झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके लिए दही और अंडे में कपूर का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार करें। फिर उसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने पर धो लें।


4. 100 ग्राम नारियल के तेल में एक टिक्की कपूर की डालकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर उसे अपनी त्वचा पर स्नान करने के बाद लगाएं। एेसा करने से आप त्वचा की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।


5. युवा लड़के-लड़कियों के चेहरे पर मुहांसों के बाद काफी गहरे दाग हो जाते हैं। जो कि बहुत ही बुरे लगते हैं। स्किन के दागों को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से स्किन साफ हो जाती है।


6. जब पैर अधिक देर तक पानी में रहते हैं तो पैर खराब होने शुरू हो जाते हैं। पैरों में फंगस का इंफैक्शन काफी हो जाता है। जिससे खुजली भी काफी होने लग जाती है। एेसे में कपूर का इस्तेमाल काफी फायदा देता है।


7. कई बार स्किन पर जले या कटे का निशान रह जाता है जो कि बहुत ही बुरा लगता है। इसके लिए कपूर के टुकड़े को पानी में घोल कर उस जगह पर लगाना चाहिए। धीरे-धीरे निशान साफ हो जाएगा।

Related News