25 APRTHURSDAY2024 10:56:16 PM
Nari

कटहल से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

  • Updated: 22 Sep, 2016 09:52 AM
कटहल से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

Jackfruit : कटहल दुनिया के सबसे बड़े फलों में एक हैं। हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। इसका सेवन करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी में सुधार आता है। इसके बीज भी फायदेमंद होते है। यह सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, यह आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार है। आज हम आपको बताते है कि कैसे आप कटहल का इस्तेमाल करके चमकती त्वचा पा सकती है।

 

1. रुखी त्वचा

 

 

कटहल के रस से आप अपनी स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं। कटहल के रस से चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के बाद थोड़ी देर तक चेहरा एेसे ही रहने दें। सूखने के बाद फेस को गुलाब जल के साथ धोंए।
 

 

2. मुहांसे

चेहरे पर मुहांसे होने पर कटहल का इस्तेमाल करें। कटहल के दो हिस्से कर लें। कटहल को मुहांसों पर रगड़े। रगड़ने के बाद इसे सूखने दें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धोंले।
 


3. ब्लैकहेड्स

कटहल की तीन फलियां ले और उसे बीज के साथ पीस लें। इसके पेस्ट से चेहरे पर ऊपर की ओर मसाज करें। चेहरा सूखने पर ठंडे पानी से धोंले। इससे ब्लैकहेड्स दूर होंगे।
 


4. दाग-धब्बे

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप कटहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कटहल के बीजों को सूखा ले और फिर उसका पाऊडर बना लें। अब पाऊडर में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें।
 

 

5. झुर्रियां

उम्र बढ़ने के दौरान झुर्रियां आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती है। इसके लिए कटहल का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरे को पानी से धोंले।


 

Related News