Twitter
You are hereNari

प्रैग्नेंसी टाइम में पेट की खारिश से राहत दिलाते हैं ये असरदार टिप्स

प्रैग्नेंसी टाइम में पेट की खारिश से राहत दिलाते हैं ये असरदार टिप्स
Views:- Thursday, April 12, 2018-12:52 PM

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इन में से एक हैं पेट या पेट के निचले हिस्से में खुलजी होना। जब पेट में खुजली होती है तो महिला वहां पर खारिश किए बिना नहीं रह पाती। लगातार खारिश करते रहने त्वचा में रूखापन आ जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। इनको अपनाकर पेट पर होने वाली खुजली से राहत पाई जा सकती है।

 


गर्भावस्था के दौरान खुजली होना सामान्य है?
हां, गर्भावस्था में खुजली होना सामान्य प्रक्रिया है। पेट का साइज बढ़ने से खुजली होने लगती हैं। इसके अलावा खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- शरीर में एस्‍ट्रोजन हॉर्मोन्स का बढ़ना, त्‍वचा में खिंचाव होना, साफ सफाई का ध्यान न रखने पर आदि। यदि खुजली बहुत ज्यादा हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।  

 


1. ओटमील बॉथ
नहाने के लिए गुनगुना पानी लें। उस में पानी में थोड़ा सा ओटमील डाल दें। इस पानी से नहाएं। लगातार इस पानी से नहाने से कुछ ही दिनों में पेट पर होने वाली खुजली से राहत मिल जाएगी।

 


2. बेकिंग सोडा पेस्‍ट
एक कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पानी से पेट के निचले हिस्से की सफाई करें। एेसा करने से ही कुछ ही दिनों में पेट पर खुजली होनी बंद हो जाएगी। आप चाहे तो बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट भी बना सकते हैं। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से भी खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।।

 


3. मॉश्‍चराइजर या तेल लगाएं
गर्भावस्था में पेट के बढ़ने से त्वचा में खिंचाव आ जाता है। खिंचाव आने से पेट की स्किन में ड्राईनेस आ जाती है। ड्राईनेस को खत्म करने के लिए मॉश्‍चराइजर या तेल लगाएं। इससे खुजली की समस्या नहीं होगी। 

 

 

4. एलोवेरा जेल 
एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा नर्म होती है। एलोवेरा लगाने के लिए ताजा एलोवेरा की पत्तियां लें। इसके गुदे को निकालकर मसाज करें। इसको लगाने से गर्भवस्था के दौरान होने वाली खुजली की समस्या दूर होती है। 

 

 

5. गर्म पानी से बचें
इस अवस्था में नहाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। नहाने के बाद बादाम के तेल से मालिश करें। एेसा करने से खुजली नहीं होगी।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP