Twitter
You are hereNari

फेसवॉश से चेहरा धोने पर हो सकते हैं ये नुकसान

फेसवॉश से चेहरा धोने पर हो सकते हैं ये नुकसान
Views:- Friday, April 20, 2018-5:50 PM

ज्यादातर लोग चेहरा धोने के लिए फेसवॉश या साबुन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसका यूज करने से चेहरे से धुल-मिट्टी और ऑयल तो आसानी से निकल जाता है। मगर इस में कैमिकल और कई रसाइनिक तत्व होते हैं। जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं! इससे त्वचा रूखी-बेजान हो सकती है। इससे कई बार चेहरे की रंगत भी खराब हो जाती है। फेसवॉश की जगह पर किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल करने से चेहरा भी साफ हो जाता है और स्किन खराब भी नहीं होती।


1. दूध 
चेहरे को धोने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। इसको चेहरे पर लगाने से डैड स्किन साफ हो जाती है। इसके साथ ही चेहरे पर नमी भी बनी रहती है। 


2. चीनी 
चीनी का यूज भी चेहरा धोने के लिए किया जा सकता है। चीनी का उपयोग करने के लिए उसको पीस लें। फिर चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो चीनी मे एलोवेरा मिक्स करके भी लगा सकते हैं।


3. पपीता
पपीते में कैरोटेनॉएड्स और विटामिन होते हैं जो नैचुरल क्लींजर की तरह काम करते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से रंगत में निखार आता है। पपीते के टुकड़ों में शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरा साफ होने के साथा ही झाइयां भी दूर होंगी।


4. शहद
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट रहती है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है।


5. नारियल तेल 
ज्यादातर लड़किया मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। आप नारियल तेल से भी मेकअपको हटा सकती है। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और रोम छिद्रों में मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है।


6.  नींबू
चेहरे पर चमक लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। चेहरे पर नींबू लगाएं और बाद में पानी से धोलें। इससे चेहरे पर चमक आएगी। 


7. एप्‍पल साइडर विनेगर 
1 चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर में 2 चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है। एक बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा में रूखापन आ जाता है। एेसे में हफ्ते में एक बार ही इसका प्रयोग करें। 



 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP