25 APRTHURSDAY2024 9:52:12 AM
Nari

पेरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है टीनएजर बच्चों का बैस्ट फ्रैंड बनना

  • Updated: 07 Jun, 2018 12:38 PM
पेरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है टीनएजर बच्चों का बैस्ट फ्रैंड बनना

आज के मॉडर्न जमाने में टेक्नॉलिजी का अहम रोल है। जिसका असर बड़ों के साथ-साथ बच्चों पर भी पड़ता है। मोबाइल और इंटरनेट के बिना बच्चों की अधूरापन लगने लगता है। इसके पीछे का कारण है बच्चों का इंटरनेट का आदी होना। इसका सबसे ज्यादा असर टीनेजर पर पड़ता है। टीनएजर्स का पेरेंट्स होना कोई आसान काम नहीं है। छोटे बच्चों के साथ दोस्ती करना बहुत आसान है लेकिन बढ़ती उम्र यानि टीनएजर्स पर अपना यकीन और उनका दोस्त बनना बहुत मुश्किल है। हर समय मोबाइल के साथ चिपके रहने से बच्चे आपसे बहुत दूर जा सकते हैं। ऐसे में उन्हें पेरेट्स द्वारा की गई रोक-टोक पर और भी चिढ़ आने लगती है। आप स्मार्ट तरीके से कुछ बातों का ध्यान रख कर साथ उनके साथ दोस्ती का रिश्ता कायम रख सकते हैं। 

 


बच्चों से पहले खुद फॉलो करें बातें 
यह बात बिल्कुल सही है कि मां-बाप बच्चे के पहले अध्यापक होते हैं। आप जो भी करेंगे बच्चे उसे जरूर फॉलो करेंगे। बच्चो के साथ दोस्ती बनाए रखने के लिए उनके सामने खुद पारदर्शी बने रहें। अगर कोई गलती हो जाए तो बच्चों से इसके लिए माफी मांगने में भी कोई बुराई नहीं है। घर में अच्छा वातावरण बना रहेगा तो बच्चे पेरेंट्स के करीब आ जाएंगे। 

 

थोड़ी आजादी भी दें
हर बात के लिए बच्चें पर नियम लागू करना भी ठीक नहीं है। बच्चा कुछ भी करें उससे वकीलों की तरह हर बार सवाल न करें। ऐसा करने से टीनएजर्स खुद को डॉमिनेटिड महसूस करते हैं, उनके लिए घूटन का माहौल बन जाता है। बच्चे को थोड़ा स्पेस भी दें। अगर उनकी किसी बात को लेकर आपको चिंता महसूस होती है तो उनसे बात करें। 

 

एक साथ बिताएं वक्त 
अगर आप यह सोच रहे हैं कि चिंता सिर्फ बड़ो को ही होती है तो आप गलत भी हो सकते हैं। बच्चे भी बहुत बातों को लेकर परेशान हो जाते हैं। आप उन्हें इग्नोर करेंगे तो वह अकेले पड़ जाएंगे। आपसे दूरी बना लेंगे। टीनएज की उम्र के पड़ाव में बच्चो को आपकी ज्यादा जरूरत होती है इसलिए उन्हें समय देना बहुत जरूरी है। कभी-कभी उनके साथ ट्रिप का प्लान भी करें। कुकिंग,गार्डनिंग,पिकनिक,आउटिंग आदि के जरिए आप उनके करीब आ सकते हैं। 

 

बच्चे के मन में विश्वास जगाएं
मां-बाप होने के नाते बचपन से ही बच्चे के मन में इस बात का विश्वास जगाएं कि आप उनके सबसे बड़े राजदार हैं। जो बात बच्चा आपसे कर रहा हैं, उसके सीक्रेट बना कर रखें लेकिन बच्चे को सही रास्ता भी दिखाएं। जिससे वह अपना डर आपसे आसानी से शेयर कर लेगा और आप भी उसके राज जान पाएंगे। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News