25 APRTHURSDAY2024 11:52:41 PM
Nari

रिश्ते ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है पार्टनर की एक किस

  • Updated: 19 May, 2018 10:20 AM
रिश्ते ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है पार्टनर की एक किस

शादीशुदा रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए भरोसे, विश्वास के साथ प्यार का होना भी बहुत जरूरी है। पार्टनर को अपना प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है किस। इससे न केवल आपको दूसरे के प्रति प्यार बल्कि सुरक्षा का अहसास भी होता है। छोटी-छोटी बातों पर प्यार जताने के लिए भी आप पार्टनर को फोरहेड या अलग तरह से किस देते है लेकिन क्या आप जानते है कि किस करना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। शोध और रिसर्च के मुताबिक, अपने पार्टनर को किस करने से आप दोनों की ब्लड प्रैशर से लेकर मोटापे की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

PunjabKesari

दरअसल, किसिंग एक ऐसा अनोखा जज्बा है, जिससे एक-दूसरे के अंदर कीटाणुओं का प्रवेश होता है और यह दोनों के शरीर में इम्युनिटी भी पैदा करती है। इससे आपका रिश्ता स्ट्रांग होने के साथ-साथ मूड़ भी अच्छा होता है, जिससे आपका तनाव छूमंतर करके आपके खून में एपिनेफ्रिन को रिलीज करता है। इसे तेजी से पंप करके एलडीएल कोलेस्टॉल को कम करने का काम करता है। आइए जानते हैं किस तरह किस आपके रिश्ते के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है Kiss।
 

किस करने के फायदे
1. जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आपके दिमाग में अच्छा महसूस कराने वाले केमिकल्स जैसे सेरोटोनिन, डोपामाइन आैर ऑक्सिटोसिन रिलीज होते हैं। यह आपके मूड को ही नहीं बल्कि रिश्ते को मजबूत करने में भी मददगार होते हैं।

PunjabKesari

2. अपने पार्टनर को किस करने से खून में एलजीई एंटीबॉडीज का स्तर कम हो जाता है, जिससे हिस्टामाइन को स्राव होता है। ऐसा होने से छींकने आैर आंखों में पानी आता है, जिससे आप इस तरह की एलर्जी से भी बच जाते हैं। तो अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के साथ-साथ एनर्जी से बचाने के लिए भी आप उन्हें किस कर सकते हैं।
 

3. अगर आपके पार्टनर को सिरदर्द हो रहा है तो उसे कसकर जादू की झप्पी दें और फोरहैड किस करें। इससे न सिर्फ आपका रिश्ता मजबूत होगा बल्कि इससे उनका सारा सिदर्दर दूर भाग जाएगा। किस करने से रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे आपको दर्द से राहत मिलता है, खासकर सिरदर्द आैर पीरियड्स के दर्द से।
 

4. अगर आप अपने पार्टनर में आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें फोरहैड यै हाछ पर किस करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। दरअसल, यह खुश रहने के अहसास से जुड़ा है। जब आप खुश होते हैं तो आपका आत्मविश्वास स्वयं बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपके पार्टनर में भी कॉन्फिडेंस की कमी है तो उन्हें एक किस दें। उनका आत्मविश्वास खुद ही बढ़ जाएगा।
 

5. अपने पार्टनर को प्यार जाहिर करने के लिए आप उन्हें हैंड या फोरहैड किस करते हैं। इससे आपका रिश्ता तो मजबूत होता ही है इसके साथ ही इससे ब्लड प्रैशर भी नार्मल होता है। अपने पार्टनर को किस करने से ब्लड वेसल्स (रक्त वाहिकाएं) फैलती हैं, जोकि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है।

PunjabKesari

6. ऑफिस से आने के बाद आपका पार्टनर थक जाता है। ऐसे में उनकी पूरे दिन की थकान दूर करने के आप उन्हें एक प्यारी सी किस दे सकते हैं। दरअसल, किस करने के दौरान शरीर में कार्टिजोल का स्तर कम हो जाता है, जोकि तनाव और थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा अपने पार्टनर को एक प्यारी-सी किस देने पर आप दोनों के शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है।
 

7. जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आपके मुंह में सैलिवा का निर्माण बढ़ जाता है। यह आपके मुंह के प्लाक को धो देता है, जो कैविटीज का कारण बन सकता है। यह आपके मुंह में कैविटीज का कारण बनने वाले प्लाक को धो देता है, जिससे आप इस प्रॉब्लम से भी बच जाते हैं।
 

8. वैसे तो किसिंग आपके लिए वर्कआउट सेशन नहीं है लेकिन फिर भी अपने पार्टनर को किस करने से कैलोरी बर्न होते हैं, जिससे आपका मोटापा दूर होता है। एक शोध के अनुसार, अपने पार्टनर को किस करने से 10-15 कैलोरी जरूर बर्न होती है।
 

9. रिसर्च के अनुसार, किस करते समय आपके चेहरे की 3 से भी अधिक मसल्स एक्टिव हो जाती है, जोकि फेशियल एक्सरसाइज की तरह काम करती हैं। इससे तेहरे में रक्त संचार भी तेजी से होता है, जोकि चेहरे के आकार को सही रखता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News