19 APRFRIDAY2024 2:44:39 AM
Nari

जली हुई प्रैस को यूं करें साफ

  • Updated: 23 May, 2017 04:51 PM
जली हुई प्रैस को यूं करें साफ

पंजाब केसरी (इंटीरियर):  आमतौर पर जब हम लोग घर पर कपड़े प्रैस करते हैं तो कई बार प्रैस करते हुए प्रैस का लेवल हाई होने से कपड़े जल जाते हैं। लेकिन जले कपड़े के साथ प्रैस भी खराब सी हो जाती है। जिससे बाद में कपड़े प्रैस नहीं होते और प्रैस पर भी जला हुआ कपड़ा चिपका रहता है। आज हम आपको खराब प्रैस को साफ करने के टिप्स बताएंगे।
1. टूथपेस्ट

PunjabKesari
ठंडी आयरन पर थोड़ा कोलगेट लगाएं फिर इसे किसी कपड़े की मदद से रगड़ कर पोंछे। इसके बाद आयरन को 5 मिनट के लिए किसी कपड़े पर स्टीम करें।
2. बेकिंग सोडा
सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी डालें। अब इन दोनों को मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आयरन पर लगाएं और दूसरे कपड़े सेे इसे पोंछे। फिर 5 मिनट के लिए किसी कपड़े पर स्टीम करें।
3. सिरका और नमक
एक बर्तन में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नमक डाल कर धीमी आंच में रखें और नमक के घुल जाने का इंतजार करें। लेकिन इस बात का भी खास ध्यान रखें सिरके को उबलने न दें। फिर इस मिश्रण को लेकर किसी मोटे ब्रश की मदद से आयरन को साफ कर लें।
4. डिटर्जेंट 
पानी में थोड़ा डिटर्जेंट डालें और झाग आने तक इसे मिलाएं। फिर किसी कपड़े की मदद  से आयरन को साफ करें।
5. नमक
एक सूती कपड़े के ऊपर एक चम्मच नमक छिड़के। फिर आयरन को तेज कर लें लेकिन स्टीम को बंद कर दें। आयरन को इस कपड़े के ऊपर रखकर रगड़े।
 

Related News