20 APRSATURDAY2024 2:59:22 AM
Nari

यह होममेड ड्रिंक दिलाएंगी पेट फूलने की समस्या से छुटकारा

  • Updated: 29 Jul, 2017 06:18 PM
यह होममेड ड्रिंक दिलाएंगी पेट फूलने की समस्या से छुटकारा

पेट फूलने का घरेलू उपचार:बदलते लाइफस्टाइल में अधिकतर व्यक्ति किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से घिरे ही रहते है। गलत खान-पान और बदलती आदतों के कारण पेट फूलने की समस्या रहती है, जिस वजह से पेट पर मोटापा दिखाई देने लगता। पेट फूलने की समस्या कई कारणों से हो सकती है लेकिन यह समस्या आगे जाकर कई परेशानियां खड़ा कर देती है। अगर आपका पेट खाने के साथ फूलता है तो रोज अदरक-नींबू का सेवन करें। इससे पेट फूलने की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।  

 

अदरक है पेट की गैस की रामबाण दवा 

PunjabKesari

अदरक के फ्रैश टुकड़ों में पेट की सूजन कम करने वाले गुण मौजूद होते है। अदरक को सदियों से शक्तिशाली पाचक और एंटी-इंफ्लेमेटरी माना गया है जो पाचन और आंतों से जुड़ी समस्याएं जैसे उल्टी और गैस की प्रॉबल्म दूर रखता है क्योंकि गैस की समस्या से पेट फूलने की समस्या रहती है। जब पेट की गैस बढ़ा जाती है तो पेट फूलने लगता है। अदरक पेट में जमा हुई गैस को खत्म करने का काम करता है।  

 नींबू से पेट गैस का उपचार

PunjabKesari

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को स्ट्रॉग रखता है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली रोगजनकों से लड़कर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है। 

सामग्री 

 ½ इंच फ्रैश अदरक
 आधे नींबू का रस

बनाने का तरीका
 
अदरक का रस लें और आधा नींबू का रस इसमें मिलाएं। इसे एक घूंट में पीएं क्योंकि इसका टेस्ट बिल्कुल अच्छा नहीं होता। बेहतर परिणाम पाने के लिए रोज खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें। 

PunjabKesari

ध्यान देने वाली बात 

अगर आपको इस ड्रिंक को पीने से असहज महसूस हो तो इसमें अदरक की मात्रा कम कर दें। अगर आप अपने आपको कोई सुधार नहीं दिख रहा है तो अदरक की मात्रा बढ़ा दें। 

Related News