25 APRTHURSDAY2024 2:27:08 PM
Nari

डाइट में शामिल करें ये 7 तरह के बीज, सेहत की कई प्रॉब्लम रहेगी दूर

  • Updated: 07 May, 2018 05:32 PM
डाइट में शामिल करें ये 7 तरह के बीज, सेहत की कई प्रॉब्लम रहेगी दूर

हर कोई अच्छे, हैल्दी और स्वस्थ जीवन की ख्वाहिश रखता है। स्वस्थ रहने के लिए आप कई फल और सब्जियों का सेवन भी करते हैं। अक्सर लोग घरों में फल और सब्जियों में मौजूद बीज निकालकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए कितने फायदेमंद है। आज हम आपको बेकार समझें जाने वाले ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में जानेंगे जिनका कई मिठाईयों में इस्तेमाल भी किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर ये बीजों आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ छोटी-बड़ी बीमारी को दूर भी करते हैं। इन बीज को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर के कई रोगों से कोसो दूर रह सकते हैं।
 

1. कद्दू के बीज
विटामिन-बी और फॉलिक एसिड से भरपूर कद्दू के बीजों का सेवन मूड को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह डायबिटीक मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. कटहल के बीज
कटहल की सब्जी खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसके बीजों को आप बेकार समझ कर फैंक देते हैं। मगर जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है।

PunjabKesari

3. तरबूज के बीज
वजन कम करने के लिए तरबूज के बीज सबसे बेस्ट माने जाते है। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा आप इसे रोस्ट करके भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. अंगूर के बीज
अंगूर के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जोकि शरीर में सॉफ्ट टिशूज को रैडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं। इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

5. अनार के बीज
अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम के लिए बेस्ट होते हैं। एंटीआक्सीडेंट्स, जो शरीर में खून के थक्के को नहीं जमने देते, साथ ही ये आपके शरीर को बेहतर शेप में रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है।

PunjabKesari

6. अलसी के बीज
अलसी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है।

PunjabKesari

7. सूरजमुखी के बीज
मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन-ई से भरपूर इन बीजों का सेवन दिल के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News