25 APRTHURSDAY2024 4:12:15 AM
Nari

यह है इंडिया का स्कॉटलैंड, समर वकेशन के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन

  • Updated: 31 May, 2018 12:27 PM
यह है इंडिया का स्कॉटलैंड, समर वकेशन के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन

गर्मियों की छुट्टियों में ज्यादातर लोग पेरिस, स्कॉटलैंड, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और लंदन जैसी विदेशी कंट्री में घूमना पसंद करते हैं। बहुत से लोगों को नहीं पता कि भारत के भी बहुत से शहर विदेशी कंट्री को मात देते हैं। आज हम आपको भारत के ऐसे ही शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे 'इंडिया का स्कॉटलैंड' कहा जाता है। कर्नाटक में एक जगह ऐसी भी है जिसे 'मिनी स्कॉटलैंड' कहा जाता है। मतलब एक स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंगडम में और दूसरा इंडिया में है।

PunjabKesari

इंडिया का स्कॉटलैंड
कर्नाटक उन राज्यों में से एक है जो अपने टूरिस्ट स्पॉट्स के लिए पूरे वर्ल्ड में जाना जाता है। कर्नाटक के कुर्ग शहर को इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। क्योंकि खूबसूरती के मामले में यह शहर किसी से कम नहीं है। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में स्कॉटलैंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत के इस शहर में जा सकते हैं।

PunjabKesari

कुर्ग की खासियत
हरी-भरी वादियों और खूबसूरत नजारों से भरपूर इस हिल स्टेशन में आप अपनी छुट्टियां शांति और सुकून से बिता सकते हैं। अपनी खूबसूरत वादियां और बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट के कारण कुर्ग एक परफेक्ट डेस्टिनेशन मानी जाती हैं। चलिए आपको बताते है क्या है कुर्ग में ऐसा खास जो पूरे वर्ल्ड में इसे कहा जाता है मिनी स्कॉटलैंड।

PunjabKesari

PunjabKesari

कुर्ग की वादियां हैं खास
आपको बता दें कि कुर्ग को कोडागू भी कहा जाता है। कुर्ग के चारों तरफ इतनी खूबसूरत वादियां जिन्हें देखकर उनपर से नजरें हटाने का मन नहीं करता है। घाटियों वाला कुर्ग कर्नाटक का एक फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। आप यहां पर ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

कुर्ग के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स
खूबसूरत वादियों के अलावा कुर्ग में घूमने के लिए एबी वॉटरफॉल्स, राजा की सीट, महल, किला, ओंमकारेश्वर मंडिर जैसी फेमस जगहें हैं। यहां के पहाड़, हरे-भरे जंगल, चाय और कॉफी के बगान देखने का अपना ही अलग मजा है। इसके अलावा यहां के दुबारे एलिफेंट कैंप में आप जानवरों, खासकर हाथियों को देख सकते हैं। यह कैंप कावेरी नदी के तट पर बसा है, जहां बोट राइड के जरिए पहुंचा जा सकता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

कुर्ग की तिब्बती मोनेस्ट्री
प्राकृतिक जगहों के साथ-साथ यहां कई धार्मिक स्पॉट भी है, जिसमें से एक है तिब्बती मोनेस्ट्री। यहां सन्यासी लाल और सुनहरे रंग की पोशाक में दिखते हैं। यहां पर बनी बुद्ध की तीन मूर्ति में बुद्ध एक पंक्ति में बैठे हुए हैं और यहां की दीवारों पर बुद्ध की खूबसूरत पेंटिंग्स भी बनी हुई हैं। इसे देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप पुराने समय में पहुंच गए हो।

PunjabKesari

PunjabKesari

कुर्ग का सूर्यास्त है फेमस
सनसेट का खूबसूरत नजारा देखने के लिए भी कुर्ग काफी फेमस है। सूर्यास्त देखने के लिए यहां हजारों टूरिस्ट्स की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा हरी-भरी घाटी और धुंध में छिपे पहाड़ों के सौंदर्य के नजारा तो आपको किसी और शहर में नहीं मिलेगा।

PunjabKesari

कुर्ग से ये सब खरीदना ना भूलें 
अगर आप कुर्ग घूमने जाए तो वहीं से शॉपिंग करना न भूलें। कुर्ग शहर की कॉफी, अंजीर, मसाले, इलायची, काली मिर्च, अनन्नास के पापड़ और शहद आदि काफी मशहूर है। इसके अलावा यहां की स्लिक की साड़िया भी काफी फेमस है, जिसे आप खरीद सकते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News