25 APRTHURSDAY2024 7:35:12 AM
Nari

इन आसान तरीकों से महिलाएं अपनी पर्सनल प्रॉब्लम्स को करें दूर

  • Updated: 29 Aug, 2017 02:24 PM
इन आसान तरीकों से महिलाएं अपनी पर्सनल प्रॉब्लम्स को करें दूर

महिलाओं को कई तरह की पर्सनल प्रॉब्लम्स होती हैं जिनके बारे में वे बात करने से भी हिचकिचाती हैं। यूटीआई, ल्यूकोरिया आदि महिलाओं में आम देखने को मिलती है। ये समस्याएं बढ़ कर किसी गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करके इन पर्सनल प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।


1. ल्यूकोरिया
ल्यूकोरिया की समस्या होने पर महिलाओं को सफेद डिस्चार्ज होने लगता है जिससे हर समय गीलापन महसूस होता है। इस वजह से शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। ऐसे में रोजाना एक केला खाने से ल्यूकोरिया की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण सफेद डिस्चार्ज को रोकता है।
PunjabKesari
2. बांझपन
बदलते लाइफस्टाइल के कारण कई महिलाओं में बांझपन की समस्या देखी जाती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है लेकिन ज्यादातर यह समस्या कमजोरी की वजह से होती है। ऐसे में रोजाना 1 अंडा खाएं जिससे इसमें मौजूद विटामिन बी12 और प्रोटीन महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाता है।
PunjabKesari
3. बढ़ा हुआ पेट
ऑफिस में अधिक देर बैठकर काम करने की वजह से महिलाओं का पेट बाहर निकल जाता है जिसे कम करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में रोजाना 1 गिलास पानी में 1 चम्मच कलौंजी डालकर पीएं। इससे शरीर का मैटाबॉलिज्म तेज होगा और पेट की चर्बी कम होगी।
PunjabKesari
4. बच्चेदानी में गांठ
बच्चेदानी में गांठ होने से भी मां बनने में मुश्किल आती है। इसके अलावा गांठ होने की वजह से कैंसर भी हो सकता है। ऐसे में हफ्ते में 1 बार पालक जरूर खाएं। इसमें मोजूद एस्ट्रोजन हार्मोन्स बच्चेदानी को स्वस्थ रखते हैं।


 

Related News