20 APRSATURDAY2024 4:32:50 AM
Nari

बियर पीने के 7 फायदे, हफ्ते में 2 बार पीएं जरूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2018 09:31 AM
बियर पीने के 7 फायदे, हफ्ते में 2 बार पीएं जरूर

आजकल सिर्फ पुरूष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी बियर का सेवन करती हैं। कुछ लोग बियर पीना अच्छा नहीं समझतें लेकिन क्या आप जानते है कि इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। बीयर में एल्कोहल की मात्रा में बहुत कम होती है, जिसके कारण गर्मी में इसका सेवन शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाता है। इसके अलावा हफ्ते में सिर्फ 2 बार बियर का सेवन करने से कई बीमारियां जड़ से भी खत्म हो जाती है। आज हम आपको बियर पीने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि शायद ही किसी को पता हो।

बियर पीने के फायदे (Benefits of Drinking Beer )

गुर्दे की पथरी
अगर आपके गुर्दे में पथरी है तो हफ्ते में 1 बार बियर पीएं। इससे आपके गुर्दे में मौजूद बड़ी से बड़ी पथरी भी पिघल कर यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगी।

 ब्लड सर्कुलेशन
हफ्ते में 2 बार डार्क बियर का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा बियर का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

 मजबूत हड्डियां
बियर में सिलिकॉन नामक तत्व होता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती। इसलिए आप हफ्ते में 2 बार बियर का सेवन जरूर करें।

 दिल के रोग
सही मात्रा में बियर का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती है। संंतुलित मात्रा में बियर का सेवन करने वालों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स या हृदय रोग का खतरा 31% तक कम रहता है।

 अल्जाइमर
ज्यादा काम करने के कारण आजकल लोगों के दिमाग पर बहुत प्रैशर पड़ता है, जिसके कारण उन्हें अल्जाइमर की बीमारी हो जाती है। ऐसे में हफ्ते में सिर्फ एक बार बियर का सेवन करें। इसे पीने से अल्जाइमर और दिमाग से जुड़ा हर रोग जड़ से खत्म हो जाएगा।

 पाचन शक्ति
बियर में मौजूद फाइबर आंतों और पेट से विषैले प्रदाथों को बाहर निकाल कर उसे डिटॉक्स करता है। इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है।

 डायबिटीज
हफ्ते में कम से कम 1 बार बियर का सेवन जरूर करें। इसका सेवन शरीर में शुगर स्तर को संतुलित रखता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News