19 APRFRIDAY2024 5:56:03 AM
Latest News

बच्चों में सुधारे सोने की आदतें, नहीं तो हो सकती है एकाग्रता की कमी

  • Updated: 18 Nov, 2017 11:40 AM
बच्चों में सुधारे सोने की आदतें, नहीं तो हो सकती है एकाग्रता की कमी

अक्सर बच्चे पढ़ाई न करने के लिए कोई न कोई बहाना तो ढूंढ ही लेते है। ऐसे में बच्चों का ध्यान पढ़ाई पर लगाने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए पेरेंट्स उनकी डाइट पर पूरा ध्यान देते है लेकिन इसके सात बच्चों की नींद पूरी होना भी बहुत जरूरी है। बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना हाइपरएक्टिविटी डिजॉर्डर (एडीएचडी) भी हो सकता है। हाल ही में हुए शोध के अनुसार 70 प्रतिशत बच्चों में एकाग्रता की कमी का कारण नींद पूरी न होना है।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं के अनुसार जिन बच्चों को सोने में परेशानी या नींद न आने की समस्या होती है उन्हें यह डिजॉर्डर हो सकता है। इसके कतारण बच्चें पढ़ाई पर ठीक से ध्यान नहीं हे पाते और न ही कुछ याद रख पाते है। इससे बच्चे शारीरिक गतिविधियों पर भी अपना ध्यान नहीं लगा पाते।

PunjabKesari

रिपोर्ट के मुताबिक इस डिजॉर्डर से बच्चों को बचाने के लिए उनकी दिनचर्या हमेशा एक जैसी रखनी चाहिए। जिन बच्चों को सोने में परेशानी नहीं होती उनका दिमाग तेजी से काम करता है। इसके अलावा समय पर नींद लेने पर बच्चे चिड़चिड़े और जिद्दी भी नहीं होते है।

PunjabKesari

अच्छी नींद लेने वाले बच्चे हर काम में अपना ध्यान ठीक से केन्द्रित कर पाते है जबकि अधूरी नींद लेने वाले बच्चों को पूरा दिन सुस्ती रहती है। अच्छी डाइट होने के बावजूद भी बच्चे किसी भी काम में अपना ध्यान नहीं लगा पाते। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि वो बच्चों की रूटीन को एक जैसा रखें।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News