16 APRTUESDAY2024 10:26:18 PM
Nari

अगर आप भी हैं Swimmer तो इन टिप्स के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल

  • Updated: 27 Feb, 2018 04:47 PM
अगर आप भी हैं Swimmer तो इन टिप्स के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल

स्वस्थ रहने के लिए कुछ लोग नियमित रूप से स्विमिंग करते है। स्विमिंग करना वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इस समय कुछ बातों का ध्यान न रखने से बालों और स्किन को नुकसान हो सकता है। स्विमिंग पूल की गंदगी को साफ करने और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए इसमें क्लोरिन डाला जाता है, जोकि बालों और स्किन को नुकसान पहुचांता है। ऐसे में आज हम आप स्विमिंग करने वाले लोगो को कुछ स्किन और हेयर टिप्स देंगे, जोकि स्विमिंग के समय आपके त्वचा और बालों को हार्म होने से बचाएंगे। तो आइए जानते है स्विमिंग करते समय त्वचा और बालों को सुरक्षित रखने के स्विमर्स के लिए कुछ टिप्स।
 

1. वाटरप्रूफ सनस्क्रीन
तैरने के बाद जब आप धूप में बैठते है तो आपकी गीली स्किन तेजी से टैन होती है। इसलिए स्विमिंग करने से पहले हमेशा वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन टैन से बची रहेगी।

PunjabKesari

2. मॉइश्चराइजर
स्विमिंग करने से आपकी स्किन रूखी हो जाती है, जिससे कि खुजली की समस्या होने लगती है। ऐसे में स्विमिंग करने से पहले और बाद में शरीर पर अच्छी तरह मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है।
 

3. शॉवर लेना
स्विमिंग करने के बाद अच्छी तरह शॉवर जरूर लें। इससे आपके बालों और स्किन में मौजूद क्लोरिन के अंश निकल जाएंगे और आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा।

PunjabKesari

4. स्वमिंग से पहले
स्विमिंग पर जाने से पहले एक बार शॉवर ले लें। इससे स्विमिंग की समय आपकी त्वचा हाइड्रेट और नमी युक्त रहती है।
 

5. बालों की मसाज
बालों को रूखेपन से दूर करने के लिए स्विमिंग से पहले किसी अच्छे तेल से मसाज जरूर करें। इससे स्विमिंग करने से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा।

PunjabKesari

6. त्वचा और बालों को ढकना
जब भी आप स्विमिंग करें तो त्वचा और बालों को अच्छी तरह ढक लें। इससे पूल में मौजूद क्लोरिन के हानिकारक तत्व आपकी स्किन और बालों को कोई नुकसान नहीं होगा पहुंचाएगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News