Twitter
You are hereNari

घटा रहे हैं वजन तो इन सेवन का न करें इस्तेमाल

घटा रहे हैं वजन तो इन सेवन का न करें इस्तेमाल
Views:- Friday, March 16, 2018-4:36 PM

बढ़ते वजन को घटाने के लिए केवल व्यायाम करना या जिम जाना ही बहुत नहीं होता बल्कि इसके साथ अपने खान-पान पर ध्यान देने की भी जरूरत होती है। कुछ लोग जिम भी जाते है और व्यायाम भी करते है लेकिन उन्हें फायदा बिल्कुल भी नहीं होता क्योंकि वह अपनी डाइट में ऐसे फूड्स लेते हैं जिन में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। आज हम आपको ऐसे फूड्स बताएंगे जिन्हें नजरअंदाज करके आप अपने मोटापे को घटा सकते हैं

1. सफेद चावल

PunjabKesari
सफेद चावलों में पोषक तत्वों की कमी होने के अलावा यह वजन को भी बहुत तेजी से बढ़ाते हैं। यह ब्लड शूगर को भी बढ़ावा देते हैं इसलिए अपनी डाइट में सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल को शामिल करें। इसमें पोषक तत्व भी काफी मात्रा में पाएं जाते हैं।

2. अंगूर 
अंगूर चाहे ही हैल्दी फ्रूट है लेकिन इसमें शूगर की मात्रा काफी पाई जाती है अगर आप इसे खाते हैं तो इसे पचाने के लिए आपको सैर करने की जरूरत भी पड़ सकती है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इसकी शूगर लेवल को स्थिर करने के लिए इसके साथ अपनी डाइट में कम कैलोरी चीज का इस्तेमाल करें।

3. कम कैलोरी वाले स्नैक्स 
कुछ लोगों का मानना होता है कि कम कैलोरी वाले स्नैक्स खाने से वजन कम किया जा सकता है तो आपके लिए यह मानना गलत हो सकता है। इसलिए आप अपनी भूख को मिटाने के लिए स्नैक्स की जगह अपने भोजन को ही शामिल करें।

4. डाइट सोडा

PunjabKesari
जिन लोगों को कोलड्रिंक पसंद होती है उनका मानना होता है कि डाइट सोडा पीने से उनका वजन नहीं बढ़ेगा तो उनकी यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके पीने से भूख बढ जाती है जिसके कारण आप भोजन अधिक खाने लगते हैं। जिससे वजन तेजी से बढ़ता है।

5. ब्रेकफास्ट
अनाज वाले नाश्ते में चाहे ही वसा कम मात्रा में होती है लेकिन उसमें शुगर की मात्रा काफी पाई जाती है। शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण वजन घटाने की समस्या हो जाती है इसलिए आप अपने नाश्ते में नैचुरल और आर्गेनिक फूड शामिल करें।

6. डिब्बाबंद सूप
सूप से आप हल्की-फुल्की भूख तो मिटा लेते है लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसके कारण आपकी भूख तेजी से बढ़ जाती है और आप अधिक मात्रा में भोजन लेते है इसलिए अगर आप सूप लेना ही चाहते हैं तो कम सोडियम वाले सूप लें।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP