18 APRTHURSDAY2024 10:02:55 PM
Nari

स्वस्थ और निरोगी रहना है तो रोज पीएं ये Herbal Tea

  • Updated: 09 Apr, 2018 09:51 AM
स्वस्थ और निरोगी रहना है तो रोज पीएं ये Herbal Tea

चाय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है। सुबह उठकर जब तक एक कप चाय न मिलें तब तक दिन की शुरुआत नहीं होती। कुछ लोग तो सिरदर्द, थकावट और तरोताजा रहने के लिए ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन करने है लेकिन क्या आपने कभी गुड़हल की चाय पी है। विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर गुड़हल की आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाती है। इसके अलावा इसका सेवन आपको दिनभर तरोताजा और फ्रैश भी रखता है। आइए जानते है कि इसे पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं और किसे कैसे बनाया जाए।
 

यूं बनाएं गुड़हल की चाय
सबसे पहले गुड़हल के फूलों को धोकर साफ पानी में डालें। इसके बाद इसमें एक दालचीनी का टुकड़ा डालकर कुछ देर तक उबालें और फिर इसे छान लें। इस चाय को कम से कम 20 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें नींबू की कुछ बूदें डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन आपको कई बड़ी बीमारियों से निजात दिलाता है।

PunjabKesari

गुड़हल की चाय के फायदे
1. कैंसर से करें बचाव
रोजाना गुड़हल की चाय का सेवन आपको कैंसर के खतरे से बचाता है। इसका सेवन आपके शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं।
 

2. तेजी से करें मोटापा कम
अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो रोजाना 1 कप गुड़हल की चाय पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाकर मोटापा तेजी से कम करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

3. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें
इस चाय का सेवन आपको हदय संबंधी कोई भी बीमारी नहीं होने देता। रोजाना इसे पीने से आपकी धमनियां ब्लॉक नहीं होती और आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहते है। ऐसे में आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।
 

4. डिप्रैशन से रखें दूर
सुबह रोज इस हर्बल चाय को पीने से तनाव के कारण बढ़ी तंत्रिका तंत्र उत्तेजित नहीं होती। इसे पीने से आपका दिमाग शांत रहता है और आप तरोताजा भी रहते हैं, जोकि आपको डिप्रैशन से बचाता है।

PunjabKesari

5. ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित
अगर आपको ब्लड प्रैशर या डायबिटीज की समस्या है तो गुड़हल की चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना इस चाय का 1 कप सेवन आपका ब्लड प्रैशर और शुगर दोनों कंट्रोल करता है।
 

6. लिवर को रखें फिट
गुड़हल की चाय का सेवन आपके लिवर से सभी विषैले पर्दाथ निकाल कर उसे डिटॉक्स करता है। इससे आप लिवर के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News