Twitter
You are herehealth

अगर आप भी सुबह देर तक सोते हैं तो हो जाएं सावधान

अगर आप भी सुबह देर तक सोते हैं तो हो जाएं सावधान
Views:- Friday, October 13, 2017-4:29 PM

पूरे दिन की थकान उतारने के लिए रात में भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। सोने से शरीर को आराम तो मिलता ही है साथ में यह शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखता है लेकिन कुछ लोगों को सुबह देर से उठने की आदत होती है। देर से उठने से शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा सुबह देर से उठने पर शरीर को और भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है जिसके बारे में आप सभी को भी जरूर पता होना चाहिए।

1. मोटापा बढ़ाए
रात में कम से कम 8 घंटें सोना बहुत जरूरी होता है लेकिन जो लोग इससे अधकि समय तक सोते हैं और सुबह देर से जागते हैं तो उनके शरीर को मोटापा घेर लेता है। अधिक देर तक सोने की वजह से शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होती जिससे वजन बढ़ने लगता है।
PunjabKesari
2. डिप्रेशन
सुबह देर तक सोने की वजह से दिमाग में स्ट्रैस हार्मोन बढ़ने लगते हैं और स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है। ऐसे में व्यक्ति हर समय तनाव में रहता है और धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार हो जाता है।
PunjabKesari
3. दिल की बीमारी
रोजाना देर से उठने का सीधा असर हार्ट पर पड़ता है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।
PunjabKesari
4. पीठ में दर्द
ज्यादा आराम करने से मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है। उसी तरह जब हम सुबह देर तक सोते हैं तो पीठ दर्द की प्रॉब्लम हो जाती है और पीठ में अकड़न की समस्या हो जाती है।
5. याददाश्त कमजोर
अधिक देर तक सोने की वजह से दिमाग पर काफी प्रभाव पड़ता है और इससे याददाश्त कमजोर होने लगती है।