25 APRTHURSDAY2024 10:54:41 AM
Nari

अगर आप भी है Emotional Fool तो ऐसे करें ब्रेकअप से डील

  • Updated: 03 Jun, 2018 01:52 PM
अगर आप भी है Emotional Fool तो ऐसे करें ब्रेकअप से डील

ब्रेकअप करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। लड़का हो या लड़की, हर किसी को दिल टूटने पर दर्द तो होता ही है लेकिन इस दर्द से उबरने का इनका तरीका अलग-अलग होता है। कई बार तो आप अपने पार्टनर को लेकर इतने इमोेशन हो जाते हैं कि पार्टनर को भूलने की कोशिश भी नहीं करते है। मगर किसी के जाने से आपकी जिंदगी रूकती नहीं। अगर आप भी ऐसे ही इमोशनल पर्सनैलिटी के हैं तो आज हम आपको ब्रेकअप कम से उभरने के लिए कुछ आसान से टिप्स देंगे। तो चलिए जानते हैं ब्रकेअप गम से डील करने के कुछ टिप्स।
 

1. परिवार या दोस्तों के साथ बिताएं समय
ब्रेकअप के बाद आपको किसी न किसी सहारे की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। जब आप उनके साथ रहेगे तो आपके आसपास नया माहौल बना रहेगा और आपको उसकी याद नही आएगी।

PunjabKesari

2. चीजों को पीछे छोड़ दें
आपको ऐसी भावनाओं और यादों को पीछे रखने की जरूरत होती है, जोकि आपको उसकी याद दिलाती है। आप अपनी सिचुएशन और नजरिए को बदलें और अतीत में हुई बातों के बारे में सोचना बंद करें। इसके अलावा उन्हें दुबारा पाने की उम्मीद भी छोड़ दें तो बेहतर है।
 

3. अपने आप को हिम्मत दें
दिल टूटने के बाद अपने आप पर कंट्रोल करने के लिए हिम्तत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। आपकी हिम्मत ही आपके गुस्से ओर नकारात्मक सोच को पॉजिटिव सोच में कन्वर्ट करती है और ब्रेकअप से डील करने में मदद करती है। अपनी हिम्मत बढ़ाने के लिए आप बंजी जंपिंग, एक्सरसाइज जैसी एक्टिविटीज करें ताकि आप उस स्थिति में भी ब्रेव रह सकें।
 

4. फैंक दें उनके गिफ्ट्स
रिश्ते में बंधने के बाद एक-दूसरे को गिफ्ट्स और कार्ड देना आम बात हैं। मगर ब्रेकअप के बाद आप इसे देखकर और भी ज्यादा दुखी होने लगती है। ऐसे में आप उसे संभालने की बजाए फैंक दें। इससे आपको अंदर से शांति भी मिलेगी।

PunjabKesari

5. काटें कनेक्शन
सोशल मीडिया पर अपने पार्टनर को इग्नोर करना मुश्किल होता है लेकिन यह नामुमकिन नहीं है। फेसबुक या ट्विटर पर लॉग इन करें और सबसे पहले उन्हें अनफ्रेंड करें। उसकी तस्वीरें, मैसेज आदि को अपने फोन से डिलीट कर दें। आप जितनी बार उनके अपडेट्स, फोटो या मैसेज देखेंगी, उसकी यादों में चली जाएंगी।
 

6. कागज पर निकालें भड़ास
अपने आप को उसकी अच्छी-बुरी यादों से आजाद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक कागज पर सारी भड़ास निकालें। एक कागज पर अपने दिल की सारी बातें लिखें और फिर उसे फाड़कर, फ्लश करके या जलाकर दिल की भड़ास निकालें।
 

7. थेरेपिस्ट की लें मदद
जब कोई भी रास्ता ठीक न लगे तो थेरेपिस्ट की मदद लें। थेरेपिस्ट आपके दिल टूटने का कारण जानकर आपको सही सलाह देगा। इसके अलावा वह आपको भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए भी तैयार करेगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News