23 APRTUESDAY2024 9:29:27 AM
Nari

शादी करने जा रहे है तो पहले खुद से पूछे ये जरूरी सवाल

  • Updated: 17 Aug, 2017 11:14 AM
शादी करने जा रहे है तो पहले खुद से पूछे ये जरूरी सवाल

हर लड़का और लड़की चाहते हैं कि उनता पार्टनर ऐसी हो जो उनके साथ-साथ परिवार के साथ भी एडजस्ट करे। अपने जीवन साथी के साथ अपनी जिंदगी का हर सपना पूरा करे और उनका रिलेशन दूसरों के लिए मिसाल बन जाए। जब रिलेशनशीप में होता है तो ऐसी ही कुछ बातों का ख्याल उनके दिमाग में आता है लेकिन जरूरी नहीं कि हर रिश्ता उम्र भर के लिए ही हो। रिलेशनशीप में हैं और पार्टनर के साथ सारी जिंदगी बिताने के बारे में सोच रहे हो तो  बाद में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए पहले खुद से कुछ बातों का सवाल जरूर करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि जिस इंसान को आप जीवनसाथी बनाने के बारे में सोच रहे हैं, वह आपके काबिल है भी या नहीं। 

1. एक जैसी सोच

PunjabKesari
हर इंसान की समझ और सोच अलग-अलग होती है। यह बात जरूरी नहीं कि जिस तरह आप सोच रहे हैं दूसरा भी वैसा ही सोचे। पार्टनर से बातें करें और पता लगाए कि परिवार,जिम्मेदारी,पैसे और शिक्षा जैसे जरूरी मुद्दे पर उसका क्या विचार है। अगर आपकी सोच से उसकी सोच मिलती है तो रिश्ते को आगे बढ़ाएं। आपको इसके बारे में थोड़ा सा भी गलत लगता है तो यह रिश्ता सिर्फ दोस्ती तक ही रहने दें। 

2. एक-दूसरे का सम्मान
रिश्ता में एक-दूसरे का सम्मान होना बहुत जरूरी है। अगर वह पहले से ही आपकी बातों का मान और आपकी कद्र नहीं करता तो रिश्ते को यहीं पर खत्म कर दें। 

3. खुश रहना
इस बात की ओर ध्यान दें कि पार्टनर आपके साथ समय बिताकर खुश है या फिर थोड़े समय में बोर हो जाता है। इस रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले सोच लें। 

4. परिवार की कद्र

PunjabKesariरिलेशनशिप में आगे बढ़ना चाहती हैं तो पहले इस बात को जान लेनी जरूरी है कि वह आपके परिवार और दोस्तों के बारे में क्या सोच रखता है। शादी दो लोगों के बीच नहीं बल्कि परिवारों के बीच का रिश्ता भी इससे मजबूत होता है। ऐसा न हो कि नए रिश्ते पुराने रिश्तों पर भारी पड़ें। 

Related News