18 APRTHURSDAY2024 9:00:36 PM
Nari

जो पुरूष रखते है घनी दाढ़ी का शौंक,अपनाएं ये टिप्स

  • Updated: 22 Jan, 2017 12:38 PM
जो पुरूष रखते है घनी दाढ़ी का शौंक,अपनाएं ये टिप्स

दाढ़ी बढ़ाने के तरीके :  आजकल हर लड़का हैंडसम दिखना चाहता है जिसके लिए वो जिम जाकर अपनी बाॅडी को बनाता है और घनी लंबी दाढ़ी रखने का शौंक रखता है। दाढ़ी सिर्फ मर्द की खूबसूरती को ही नहीं बल्कि उसकी पर्सनैलिटी को निखारने में अहम रोल निभाती है। जवान होते ही लड़के अपनी दाढ़ी को लेकर बहुत ही ज्यादा क्रेज दिखाते हैं। लेकिन परेशानी की बात यह है कि कई पुरूषों की दाढ़ी जल्दी बढ़ती नहीं है ऐसे में वह तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं। हार्मोंस असंतुलन,विटामिन बी,स्मोकिंग की आदत भी कई बार दाढ़ी के बाल कम होने की वजह बनते हैं। 


अगर आप भी जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के इच्छुक है तो इन घरेलू उपायों से आप दाढ़ी को आकर्षक बना सकते हैं...


1. आंवले का तेल
दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवले का तेल का सबसे उत्तम है। आंवले के तेल से रोज अपनी दाढी पर 20 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। आंवले के तेल में सरसों की पत्तियां मिलाकर पेस्ट बनाकर दाढ़ी वाले हिस्से पर 20 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा सप्‍ताह में 3 या 4 बार करने से आप घनी दाढ़ी पा सकते हैं।


2. नारियल का तेल
करी पत्तों को नारियल के तेल में डालकर उबाल लें, जब यह ठंडा हो जाए तो अपनी दाढ़ी की मालिश करें। शेव करने से पहले हमेशा गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल तेल डालकर चेहरे को अच्छी तरह धो लें।


3. दालचीनी और नींबू
दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसकी पेस्ट बना लें। इस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। 


4. यूकेलिप्‍टस तेल
मेंहदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्‍टस तेल भी बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इस सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इसे जैतून के तेल में मिलाकर लगाएं। 


5. संतुलित भोजन
ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन का सेवन, तनाव न लेना और ज्यादा सोना दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है। प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व देते है जो ज्यादा बालों को उगाता है और सोना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपने काम करते है। साथ ही दिन में 8 ग्लास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलेगी। बालों को झड़ने से रोकने के लिए जहां तक हो सके तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें।


6. विटामिनज को डाइट में शामिल करें
अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है। 


7. धैर्य रखें और बालों को बढ़ने दें
शुरुआत में दाढ़ी के बाल खराब से दिखेंगें। जैसे ही बाल बड़े होने शुरू होंगें तो उनके बीच दिखने वाला खाली स्थान अपने आप छिप जाएगा इसलिए धैर्य रखें और अपनी दाढ़ी को बढऩे और विकसित होने दें। 


 

Related News