23 APRTUESDAY2024 11:46:40 PM
Nari

शराब और सिगरेट की बुरी लत कोे छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 05 Jun, 2017 04:48 PM
शराब और सिगरेट की बुरी लत कोे छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (सेहत) : नशा करना एक बहुत बुरी लत है। आजकल ज्यादातर नौजवानों को नशे की लत लग चुकी है। धूम्रपान हो या शराब का सेवन, नशा किसी भी तरह का हो सकता है। इस सब का सीधा असर व्यक्ति की जिदंगी और सेहत पर पड़ता है। कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी इन बुरी आदतों से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। ऐसे में घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके अपनी इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है। 


1. पानी
PunjabKesari
जिन लोगों को धूम्रपान की लत होती है उन्हें दिन में अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से पेट भरा रहता है और सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होती। 

2. हल्दी
PunjabKesari
हल्दी के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। शराब की बुरी लत को छुड़ाने के लिए सब्जियों में हल्दी का अधिक इस्तेमाल करें। इसके अलावा दूध में भी हल्दी मिला कर पी सकते हैं।

3. दालचीनी
PunjabKesari
जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो उस समय दालचीनी के टुकड़े को सूंघ लें। इसकी तेज सुगंध निकोटिन की इच्छा को पूरा करती है। इसके अलावा आप निकोटिन को चबाकर भी खा सकते हैं।

4. अदरक
शराब और सिगरेट की लत को छुड़ाने के लिए हर रोज अदरक का एक टुकड़ा लें और धीरे-धीरे चबाते रहें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से नशा करने की आदत अपने आप ही छूट जाएगी। इसके अलावा अदरक के पेस्ट में 1 चम्मच चीनी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

5. दूध
दूध का सेवन करने से भी नशे की आदत हट जाती है। दूध के अलावा दही, पनीर और लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं।
 

Related News