25 APRTHURSDAY2024 9:21:38 PM
Nari

नींद में है बड़बड़ाने की आदत तो ये टिप्स आएंगे काम

  • Updated: 03 Jul, 2017 01:39 PM
नींद में है बड़बड़ाने की आदत तो ये टिप्स आएंगे काम

पंजाब केसरी (सेहत) : कुछ लोग रात को सोेते समय खर्राटे लेते हैं और कई लोगों कोे सोते समय बड़बड़ाने की आदत होती है। जिस वजह से उनके साथ में सोए लोगों को काफी परेशानी होती है। नींद में बोलने की इस आदत से शरीर को कोई नुकसान तो नहीं होता लेकिन इस आदत को छुड़ाना काफी जरूरी होता है। ऐसे में लोग डॉक्टर के पास जाकर काउसंलिग करवाते हैं और दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रख कर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. अच्छी नींद लें
कई बार नींद न पूरी होने की वजह से दिमाग को आराम नहीं मिल पाता जिस वजह से सोते समय बेचैनी महसूस होती है और व्यक्ति बड़बड़ाने लगता है। ऐसे में दिमाग को फ्रैश रखने के लिए दिन के समय भी कम से कम 1 घंटा सोना चाहिए।

2. शराब का सेवन
जो लोग शराब का अधिक सेवन करते हैं उन्हें भी अक्सर नींद में बोलने की समस्या होती है। ऐसे में अगर शराब पूरी तरह से नहीं छोड़ पाते तो इसका कम सेवन करने से भी इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. तनाव 
अधिक तनाव लेेने की वजह से भी यह समस्या हो जाती है। इसके अलावा कई बार जो बातें सारा दिन दिमाग में घूमती रहती हैं वहीं रात को सोते समय भी व्यक्ति बोलता है। ऐसे में दिमाग को तनाव मुक्त रख कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

4. चाय-कॉफी का सेवन
कई लोगों को रात में चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। इनमें मौजूद कैफिन नींद में बाधा डालता है और नींद न पूरी होने  की वजह से दिमाग को आराम नहीं मिल पाता जिससे यह समस्या हो जाती है।

5. डॉक्टर की सलाह
यह सभी तरीके अपनाने के बावजूद भी अगर इस समस्या से छुटकारा न मिले तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 


 

Related News