Twitter
You are hereNari

अगर आप भी कर रहे हैं ऑनलाइन डेटिंग तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप भी कर रहे हैं ऑनलाइन डेटिंग तो इन बातों का रखें खास ख्याल
Views:- Wednesday, May 16, 2018-5:12 PM

इंटरनेट की मदद से अपयुक्त जीवनसाथी की तलाश अब कोई नया मुद्दा नही रह गया, बल्कि अधिकांश युवा और प्रौढ़ एवं अकेले रह रहे लोग अपने लिए साथी की तलाश के लिए सोशल नैटवर्किंग की मदद लेने लगे हैं। चैटिंग के माध्यम से एक-दूसरे को जानने के बाद ही वे अपने संबंध को एक प्रैक्टीकल शेप दे सकें। अगर आप भी इंटरनेट के माध्याम से अपने प्यार की तलाश कर रहे हैं, तो अपनी सुरक्षा के मद्देनजर कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें।
 

इन बातों का रखें ध्यान

PunjabKesari
1. अगर आप ऑनलाइन अपने साथी की तलाश कर रहे हैं तो विभिन्न सर्च अंजन्स की सहायता लें। साथ ही ऑनलाइन फ्रैंड से रीयल-लाइफ में मिलने का निर्णय लें तो यह डिसाइड कर लें कि आपकी पहली मुलाकात के लिए वह प्लेस वब्लिक प्लेस हो। इसके अलावा आप कहां जा रही है, किससे मिलने जा रहे हैं, और कब मिलने जा रहे हैं और वापस आएंगे, जैसी खबर अपने परिवार और दोस्तों को जरूर दें। अपना फोन अपने हाथ में रखे, अगर डेट पर किसी तरह की असहजता महसूस हो करें तो तुरंत उस जगह से चले जाएं।
 

2. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि ऑनलाइन डेटिंग के बारे में थोड़ी-सी भी लापरवाही आपके लिए खतरा बन सकती है।
 

3. भले ही विदेशों में यह सब काफी कॉमन हो लेकिन अब अपने देश में भी ऑनलाइन डेटिंग का क्रेज कम नहीं है। बेशक इससे मनचाहा साथी मिल जाता है परंतु इस वर्चुअल वर्ल्ड में छल करने वालों की भी कमी नहीं है।
 

4. अक्सर समाचार पत्रों और चैनल्स में ऑनलाइन डेटिंग के जरिए पहले दोस्ती और फिर धोखे की खबरें सुर्खियों में नजर आती है, इसलिए स्वंय को हर प्रकार के धोखे से दूर रखने एंव सुरक्षित रहने के लिए आपको ही जागरूक होना पड़ेगा।
 

जरूर करें साइट्स की पहचान
कुछ साइट्स है जो यह निर्णय करती हैं कि आप किससे मिलें, जबकि कुछ साइट्स आपको आवश्यक डेट के बारे में सलाह देती हैं। सबसे जरूरी बात आप इन साइट्स की कीमत को जरूर चेक कर लें। छोटी और क्षेत्रीय साइट्स को भी नजरअंदाज न करें।

PunjabKesari
 

ईमानदारी से बनाएं प्रोफाइल
यह सही है कि ऑनलाइन प्रोफाइल बनाते समय अपनी उम्र, बैकग्राउंड या आदतों के बारे में झूठी जानकारी देने से बचना चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने बारे में बहुत अधिक जानकारी न दें और सीक्रेट्स तो बिल्कुल भी न शेयर करें। भले ही आप सामने वाले व्यक्ति को पहचानती ही क्यों न हों। शालीनतापूर्ण लेकिन अप-टू-डेट फोटो पोस्ट करें। किसी भी तरह की अश्लीलता सेस्वंय के प्रोफाइल को दूर रखना ही बेहतर है।

PunjabKesari

थोड़ी बेईमानी की उम्मीद
1. विशेषज्ञ मानते हैं कि ऑलाइन डेटिंग रिलेश्न बनाने की अपेक्षा एक तरह से विज्ञापन होता है। यह ऐसा विज्ञापन होतीा है जो अतिशयोक्तिपूर्ण कथन और झूठ से भरा होता है।
 

2. दोस्ती करने वाले को यह उम्मीद होती है कि सामने वाला व्यक्ति अपनी बैस्ट फोटो अपलोड करेगा, जबकि वह अपनी कम उम्र की फोटो के साथ ही अपने वजन को भी कई किलो छिपा लेता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP