23 APRTUESDAY2024 11:22:41 PM
Nari

इस चीज को खुराक में शामिल करेंगे तो 11 साल तक जवान रहेगा दिमाग

  • Updated: 21 Dec, 2017 06:08 PM
इस चीज को खुराक में शामिल करेंगे तो 11 साल तक जवान रहेगा दिमाग

दिमाग शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है और यह पूरे शरीर के कार्य को नियंत्रित करन का काम करता है। यह शरीर के बाकी हिस्सो को सही तरीक से काम करने के संकेत पहुंचाता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियों की सलाद रोजाना अपनी खुराक में शामिल करते हैं वे दिमाग को 11 साल जवान रख पाते हैं। अमरिका के रश विश्वविद्यालय के किए गए शोध में यह पाया गया है कि  जो लोग हर दिन हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं उनकी याददाशत और सोचने की क्षमता में उन लोगों की तुलना में कम गिरावट होती है जो सब्जियां नहीं खाते हैं या कभी कभार खाते हैं।  
PunjabKesari

न्युरोलाजी जनरल में प्रकाशित हुए अध्ययन के मुताबिक, सलाद खाने वाले और न खाने वाले दोनों समूहों के दिमाग में बहुत अंतर पाया गया और यह अंतर 11 साल के बराबर था। इस विश्वविद्यालय से जुड़ी मार्था क्लेयर मॉरिस ने बताया कि अपने दिमाग की सेहत को बढ़ाने का सरल तरीका है कि आप अपनी खुराक में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।  

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि ऐसे बुजुर्ग लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है जो डिमेंशिया के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इसे रोकना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि यह अध्ययन औसतन 81 वर्ष के 960 लोगों पर किया गया है। उन पर यह अध्ययन करीब साढ़े चार साल तक किया गया।  

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News