Twitter
You are hereNari

इयरफोन का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसके नुकसान

इयरफोन का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसके नुकसान
Views:- Friday, January 19, 2018-6:04 PM

टैक्नोलॉजी के जमाने में हर किसी के पास फोन होना कोई बड़ी बात नहीं है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई फोन में इयरफोन लगाकर गाने सुनते और बाते करते हैं। इयरफोन लगाने से बाहर की कोई अवाज सुनाई नहीं देती जिससे गाने सुनने का अलग ही मजा आता है। इयरफोन लगा कर गाने सुनने की आदत ज्यादातर स्कूल, कॉलेज के बच्चों और ऑफिस में काम करने वालों को होती है। वह लगातार इयरफोन पर गाने सुनते रहते हैं जिससे कान से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको उन्हीं प्रॉब्लम के बारे में आपको बताएंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

 

1. कान में दर्द

PunjabKesari
लगतार इयरफोन का इस्तेमाल करने से कानों में दर्द होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर समय रहते आप अपनी इस आदत को नहीं छोडेंगे तो परिणाम खतरनाक हो भी सकता है।

 

2. बहरापन
कान सिर्फ 65 डेसिबल तक की आवाज को सहन कर सकता हैं लेकिन कुछ लोग उच्ची आवाज में गाने सुनते हैं जिससे कम सुनाई देने लगता है। अगर आप लगातार 10 घंटे तक इयरफोन का इस्तेमाल करेंगे तो बहरेपन की शिकायत भी हो सकती है।

 

3. नींद कम आना
नींद न आना, मानसिक तनाव, डिप्रेशन और लगातार सिर दर्द होने का एक कारण लम्बे समय तक इयरफोन का इस्तेमाल करना भी हो सकता है इसलिए लंबे समय तक हैडफोन का उपयोग करने से बचें।

 

4. कान में मैल

PunjabKesari
10 मिनट तक इयरफोन को कानों में लगाने से कान की अंदर की कोशिकाएं मरने लगती हैं जिससे बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगता है और कानों में मैल जमा होने लगती हैं। मैल की समस्या से बचने के लिए 10 से 15 मिनट गाने सुनने के बाद कानों की सफाई जरूर करें।

 

5. दिमाग को नुकसान
हैडफोन से निकलने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगे मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। कुछ लोगों को रात में सोते हुए गाने सुनने की आदत होती हैं। इस आदत से दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है। 

 

6. दुर्घटना की संभावना 
गाडी चलाते और रोड पास करते समय हैडफोन लगाने से दूसरे वाहनों की अवाज सुनाई नहीं देती जिससे अक्सर दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। इन सब कामों को करते समय इयरफोन का इस्तेमाल करने से बचे।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI AP