19 APRFRIDAY2024 3:15:03 AM
Nari

टांगे ऐसे करके बैठेगी तो सेहत पर होंगे ये 5 बड़े नुकसान

  • Updated: 30 Jun, 2017 11:59 AM
टांगे ऐसे करके बैठेगी तो सेहत पर होंगे ये 5 बड़े नुकसान

पंजाब केसरी(सेहत)- कुछ लोग लगातार बैठे रहते हैं जैसे ऑफिस में काम या फिर सफर के दौरान बैठे रहना। इससे थकावट भी होती है। बैठने का तरीका गलत हो तो नुकसान भी पहुंचता है। क्रास लेग करके बैठने से बॉडी के शेप तो खराब हो ही जाती है साथ ही शरीर को कई बीमारियां भी घेर लेती हैं। आप भी घंटों तर एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो इस बात की ओर ध्यान जरूर दें कि यह आपके लिए कितना नुकसानदायक है। 
 

1. दिल के लिए नुकसानदायक
पैरों को क्रॉस करके बैठने से नसे दब जाती हैं। जिसस खून का दौरा सही तरीके से नहीं चल पाता। बॉडी में अगर ब्लड सर्कुलेशन ही सही तरीके से नहीं होगा तो दिल को भी खून की स्पलाई पहुंचने में दिक्कत आएगी। इस परेशानी से बचने के लिए आज ही अपने बैठने का तरीक सही कर लें। 
 

2. नसों में खराबी
टांगों को क्रॉस करके बैठने से पेरोनोल नसे दब जाने का डर रहता है। जिसस टांगों का मांस पेशियों में अकड़न रहने लगती है। कई बार तो परेशानी बढ़ने से चलने फिरने में भी दिक्कत होती है। 
 

3. गर्दन और पीठ दर्द
इस तरह बैठने से पेल्विक बोन में से एक का रोटेशन प्रभावित होता है। यह बोन रीढ़ की हड्डी का आधार है,इस पर दबाव पड़ने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से पर भी दवाब पड़ने लगता है। आपको भी इसी तरह की कोई दिक्कत है तो ध्यान दें कि कहीं इसके पीछे की वजह गलत तरीके से बैठना तो नहीं। 


4. बी पी की परेशानी
इस तरह से बैठने से ब्लड प्रैशर से जुडी समस्या भी आनी शुरू हो जाती है। हाई बीपी की एक वजह आपका क्रॉस लैग करके बैठना भी हो सकता है। 


5. नर्वस सिस्टन खराब
घंटों तक लगातार टांगों को क्रॉस करके बैठने ले पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे नर्वस सिस्टम धीरे-धीरे खराब होना शुरू हो जाता है। 

Related News