19 APRFRIDAY2024 11:36:30 AM
Nari

बच्चे के साथ कहीं बाहर खाने जा रहे है तो रखें इन बातों का ध्यान (Pix)

  • Updated: 25 Oct, 2016 12:08 PM
बच्चे के साथ कहीं बाहर खाने जा रहे है तो रखें इन बातों का ध्यान (Pix)

बच्चे अक्सर खाना खाते समय गंदगी फैला देते है लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है, जब आप खाना खाने के लिए किसी रेस्टोरेंट या पार्टी में बच्चों के साथ जाते है। इस समय बच्चे पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। अगर उनका ध्यान न रखा जाएं तो सारा खाना खराब कर देते है और अपने कपड़े गंदे कर लेते है। ऐसे में पेरेंट्स का सारा ध्यान बच्चों पर ही रहता है। अगर आपके सात भी कुछ ऐसा ही होता है तो आज हम आपको कुछ चीजें ऐसी बताएंगे, जिनको पेरेंट्स को हमेशा कहीं बाहर खाना खाने के समय अपने पास रखनी चाहिए।  

 

 

1. प्लेसमैट 

बच्चे के साथ बाहर रेस्टोरेंट में जाते समय पहले अपने बैग में प्लेसमैट जरूर रखें। बच्चे शरारती होते हैं और वो चेयर या टेबल पर टच करते हैं और फिर वही उंगलियां मुंह में डाल लेते हैं, जिस वजह से बैक्टीरिया और जर्म्स का खतरा होता है। 

2. सैनिटाइजर

मां को अपने बैग में सैनिटाइजर की एक छोटी बोटल जरूर रकनी चाहिए क्योंकि बच्चे बहुत सी गंदी चीजों को टच करते हैं और फिर वही गंदी उंगलियां चाटने लगते हैं। ऐसे में थोड़ा सा सैनिटाइजर उसके हाथों पर लगा दें।

3. वेट वाइप्स

बच्चे के गंदे हाथ और मुंह साफ करने के लिए यह बेहतर चीज है। सैनिटाइजर लगाकर हाथ रगड़ने की बजाए उस पर जमी गंदगी को वेट वाइप्स से साफ कर लें। 

4. एक्स्ट्रा कटलरी मांगे

बच्चों को जिस तरह घर में खिलौनों को फैंकने में मजा आता है उसी तरह वह रेस्टोंरेंट 
में भी चम्मच और कांटा चम्मच फैंकने में मजा आता है। आप उसी चम्मच को वाइप्स से साफ करके बच्चे को ना दें बल्कि एक्स्ट्रा कटलरी मंगा लें ताकि बच्चा उसी से खेलता रहे।

5.  पहले सलाद आर्डर करें

रेस्टोरेट में सबसे पहले सलाद आर्डर करें क्योंकि खाना आने तक बच्चा आफत खड़ी कर सकता है। 


 

Related News