19 APRFRIDAY2024 5:20:48 PM
Nari

पापा से पढ़ने वाली लड़कियां होती हैं ज्यादा होशियार!

  • Updated: 15 Feb, 2017 06:00 PM
पापा से पढ़ने वाली लड़कियां होती हैं ज्यादा होशियार!

रिलेशनशिप:  बच्चों की पढ़ाई को लेकर हर मां-बाप ही काफी टैंशन लेते है। अधिकतर होमवर्क करवाने का सारा जिम्मा मां का ही होता है लेकिन आज हम आपको बता दें कि एक अभी हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार यदि पापा अपने बच्चों को पढ़ाई करवाएं तो बच्चें आश्चर्यजनक अंकों से पास होते हैं। 


यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के शोधकर्ताओं का कहना है कि पापा के पढ़ाने का असर बेटे और बेटियों पर अलग-अलग होता है। बेटियां शुरू से ही पापा की लाडली होती है और इन दोनों में अजीब तरह की बॉन्डिंग होती है जिससे पापा के पढ़ाने पर पढ़ाई में कमजोर लड़कियां भी इंटेलिजेंट हो जाती है। खासकर जो लड़कियां मैथ्स को अच्छे से नहीं समझ पाती उनमें इतना बदलाव आता है कि आप सोच भी नहीं सकते। वहीं बेटों की भाषा में सुधार आता है।


एक पिता जब अपनी बेटियों को पढ़ाता है तो उसमें सकारात्मकता बढ़ती है और खुद पर भरोसा भी मजबूत हो जाता है. इसका असर उनकी पढ़ाई की क्षमता पर दिखने लगता है। शोध की रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि जो पिता अपने बच्चों के होमवर्क करने में मदद नहीं करते, उनके बच्चे बड़े होने पर उनसे खुलकर अपनी बात शेयर नहीं कर पाते।


शोध में स्पष्ट रूप से यह कहा गया है कि यह बात हर पिता पर लागू होती है, चाहे वह कम पढ़ा-लिखा हो, कम अंग्रेजी जानने वाला हो या ज्यादा पढ़ा-लिखा और अंग्रेजी की अच्छी समझ रखने वाला।
 

Related News