20 APRSATURDAY2024 3:30:48 AM
Nari

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं अपनी टीनएजर बेटी के साथ ऐसा बर्ताव

  • Updated: 17 Mar, 2018 05:09 PM
कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं अपनी टीनएजर बेटी के साथ ऐसा बर्ताव

बच्चों की बढ़ती उम्र के साथ-साथ पेरेंट्स की चिंता भी बढ़ती जाती है। अक्सर पेरेंट्स को टेंशन रहती है कि कहीं उनका बच्चा किसी गलत दिशा या संगत में न पड़ जाएं, खासकर लड़कियों के लिए। बेटी के घर से निकलते ही पेरेंट्स की चिंता शुरू हो जाती है। इसी टेंशन के चलते कई बार पेरेंट्स बेटी पर रोक-टोक लगाने लगा जाते है, जिसे बेटी गलत समझ लेती है। कुछ तो अपने पेरेंट्स की बात तक मानना बंद कर देती है। बच्ची के किशोर अवस्था में आते ही उसके साथ नर्म स्वभाव रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे जवान हो रही बेटी के साथ आपको किस तरह के बर्ताव नहीं करना चाहिए।
 

1. रोक-टोक करना
अगर आपकी बच्ची युवावस्था में प्रवेश कर चुकी है तो उसे ज्यादा रोकें-टोकें न। इससे वो आपकी बातों को गलत समझ लेगी। ऐसा भी हो सकता है वो आपकी बात को मानने से भी इंकार कर दें। अगर आपको उसकी कोई बात गलत लगती है तो उसे प्यार से समझाने की कोशिश करें।

PunjabKesari

2. स्पेस देना
हर किसी को अपनी लाइफ में स्पेस चाहिए होती है, खासकर लड़कियों को। ऐसे में आपकी ज्यादा पूछताछ से बेटी इरिटेट हो जाती है और वो आप पर गुस्सा करने लगती है। इसलिए उनके पीछे जासूस की तरह पड़ने की बजाए थोड़ी स्पेस दें।
 

3. समय अनुसार बदलाव आना
उम्र बढ़ने के साथ-साथ लड़कियों में बहुत से बदलाव होते है। इसलिए उन्हें बात-बात पर टोकने की बजाएं समझने का मौका दें। अगर आपकी बेटी अपने अंदर और बाहरी बदलावों को खुद समझेगी तो वह अपने निर्णय खुद ले सकेगी।

PunjabKesari

4. दूसरों से तुलना करना
अक्सर पेरेंट्स अपनी बेटी की तुलना दूसरों से करने लगते है, जोकि उन्हें अच्छा नहीं लगता। कुछ लड़कियां तो इस अपना अपमान भी समझ लेते हैं और बुरा बर्ताव करने लग जाती हैं। इसलिए कभी भी अपनी बच्ची की किसी से तुलना न करें।
 

5. दोस्तों पर नजर रखना
कुछ पेरेंट्स की आदत होती है कि वो अपनी बेटी के मेल फ्रैंड्स पर नजर रखते है या पूछताछ करते हैं। ऐसे में लड़कियों को लगता है कि आप उनपर विश्वास नहीं करते। इसलिए आप उन्हें यह भरोसा दिलाएं कि आपको उनपर पूरा भरोसा है। इससे वो कोई भी गलत काम नहीं करेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News