20 APRSATURDAY2024 11:38:59 AM
Nari

बच्चों के पेट में कीड़े है तो अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 24 Dec, 2017 02:37 PM
बच्चों के पेट में कीड़े है तो अपनाएं ये तरीके

बच्चों का गंदगी में खेलना, मिट्टी खाना और कई बार खान-पान में लापरवाही की वजह से बच्चे के पेट में कीड़े हो जाते हैं। पेट में दर्द, वजन घटना, चिड़चिड़ापन, मल में खून आना, भूख न लगना या मिचली होना पेट में कीड़े होने के लक्षण हैं। समय रहते अगर इन लक्षणों को पहचान कर इलाज न करवाया जाया तो बच्चों का शारीरिक विकास एक दम से रूक जाता है। आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू तरीकों के बारें में बताएंगे जिनसे  छोटे बच्चों के पेट से कीड़े खत्म किए जा सकते हैं।

1. नारियल

PunjabKesari
नारियल शरीर में होने वाली बहुत-सी बीमारियों से बचाता है। बच्चों को नारियल पानी या कच्चा नारियल खिलाएं। रोजाना नारियल खिलाने से पेट के कीड़े मर जाते है।  नारियल के पेस्ट में  एक- दो बूंद अंरडी का तेल मिक्स करके खिलाएं लेकिन हर रोज बच्चे को आरंडी का तेल न दें। इसके एक बार इस्तेमाल से भी फर्क नजर आने लगेगा। 
 
2. अनार

PunjabKesari
अनार शरीर में खुन की कमी को पूरा करने के साथ ही पेट को भी नर्म बनाता है। रोजाना बच्चों को अनार खिलाने या जूस पीलाने से पेट के कीड़ों को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

3. ईसबगोल

PunjabKesari
पेट संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए ईसबगोल का इस्तेमाल बैस्ट है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई इसका सेवन कर सकता है। ईसबगोल में भुनी हुई सौंफ को मिलाकर खाएं। इससे पेट साफ होने के साथ ही कीड़े भी खत्म होते हैं।

4. नींबू

PunjabKesari
बच्चों को सुबह खाली पेट काले नमक साथ नींबू खिलाने से पेट से कीड़े निकल जाते हैं। आप चाहो तो काली मिर्च, नमक के साथ नींबू का सेवन भी बच्चों को करवा सकते हैं।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News