23 APRTUESDAY2024 11:23:36 AM
Nari

साइलेंट हार्ट अटैक क्या है, लक्षण पहचान कर ही करें उपचार

  • Updated: 28 Feb, 2018 10:13 AM
साइलेंट हार्ट अटैक क्या है, लक्षण पहचान कर ही करें उपचार

साइलेंट हार्ट अटैक के घरेलू उपाचार : साइलेंट हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है, जो दिल के दौरे से बिल्कुल विपरीत होता है क्योंकि हार्ट अटैक आने से पहले सीने में जलन या फिर दर्द होना सभाविक है लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक में ऐसा नहीं होता। मरीज को पता नहीं चलता कि उसके साथ क्या हो रहा है। इसके लक्षण पता चल जाने पर मरीज की जान बचाई जा सकती है लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण बहुत ही सामान्य होते हैं, इनका पता चलना थोड़ा मुश्किल है। आज हम आपको साइलेंट अटैक आने के कारण, लक्षण और इसके घरेलू उपचार बताएंगे। इन तीनों बातों के बारे में पता होने के बाद ही आप खुद को इस खतरनाक बीमारी से सुरक्षित रख सकते हैं।


क्या है साइलेंट अटैक?
एक शौध के अनुसार पुरूषों की तुलना में महिलाओं को साइलेंट अटैक सबसे ज्यादा आता है। जब खून का प्रवाह पट्टिका के निर्माण से कोरोनरी धमनियों के अविरुद्ध हो जाता है, तो एेसी स्थिति में व्यक्ति को साइलेंट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है। साइलेंट अटैक में पीड़ित को सीने में दर्द नहीं होती, इसलिए व्यक्ति को पता हीं नही चलता की उसको साइलेंट अटैक आया है या नहीं। हार्ट अटैक के अधिकतर मामलों में 25 प्रतिशत को साइलेंट अटैक ही आता है। इसके कारण मरीज की मौत हो जाती है।


तो इसलिए नहीं पता चलता साइलेंट हार्ट अटैक आने का

साइलेंट अटैक आने पर दिमाग को सतर्क करने वाली नसों में प्रॉब्लम आ जाती है। इस वजह से मरीज साइलेंट हार्ट अटैक को महसूस ही नहीं कर पाता। इतना ही नहीं बढ़ती उम्र में या डायबिटीज के मरीजों में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी के कारण सीने में जलन और दर्द का एहसास नहीं होता। 


साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण
1. थकान

PunjabKesari
साइलेंट हार्ट अटैक आने की स्थिति में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पता, जिससे मांसपेशियों पर जररूत से ज्यदा दबाव पड़ने लगता है। इसके कारण व्यक्ति को थकावट महसूस होने लगती है।

 

2. पेट खराब होना
एेसी स्थिति में कई बार कुछ व्यक्ति का पेट खराब, जी मचलना, उल्टी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। अगर आपको कभी भी एेसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

 

3. बेचैनी
गर्दन में दर्द, गले में जकड़न और बेचैनी होना भी साइलेंट अटैक के लक्षण है। शरीर में अचानक से आए इन बदलावों को नजरअंदाज न करें। 

 

4. सीने में जलन

PunjabKesari
दोपहर में खाना खाने के बाद पिज्जा या कोई ऑयली चीज खाने से सीने में जलन होना आम समस्या है। मगर बिना किसी कारण के ही एेसा होना साइलेंट हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। 

 

साइलेंट हार्टअटैक के कारण
ऑयली फूड 
व्यायाम न करना
शराब और सिगरेट 
डायबिटीज और मोटापा 
तनाव रहना

 

साइलेंट हार्ट अटैक के घरेलू उपाचार

1. आंवला 

PunjabKesari
साइलेंट हार्ट अटैक से बचने के लिए आंवले को अपनी डाइट में शामिल करें। 2 आंवला लें। इसको काटकर धूप में सूखने के लिए रखे दें। अब इसको मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें। रोजाना दिन में 2 बार 1 गिलास पानी या दूध में आंवला मिलाकर पीएं। 


2. अदरक 
रोजाना अदरक खाने से दिल से संबंधित समस्याएं नहीं होती। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं। 

 

3. ग्रीन टी

PunjabKesari
रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में मौजूद नसों और धमनियों को ताकत मिलती है। इससे शरीर में खून का संचार अच्छी तरह से होने लगता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना भी कम हो जाती है।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News