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खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन की गोलियां नहीं, खाएं ये 7 सुपरफूड

खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन की गोलियां नहीं, खाएं ये 7 सुपरफूड
Views:- Sunday, May 13, 2018-9:26 AM

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में खून की सही मात्रा होना बहुत जरूरी है। शरीर में दो रक्त कोशिकाएं होती हैं लाल और सफेद। लाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिसे एनिमिया भी कहते हैं। शरीर में उचित रक्त की मात्रा न होने पर कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं के साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा शरीर में खून की कमी होने के कारण शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है। आज हम आपको खून की कमी के कारण और लक्षण के साथ कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे शरीर में खून तेजी से बढ़ता है।
 

खून की कमी के कारण
पेट में इंफेक्शन के कारण
भोजन में पोषक तत्वों की कमी होना
किसी चोट के कारण
पोषक तत्वों की कमी 
आयरन की कमी
विटामिन बी-12 की कमी
स्मोकिंग या शराब का सेवन
एजिंग या ब्लीडिंग की समस्या
शरीर में अधिक खून निकलने के कारण
किसी गंभीर रोग के कारण खून की कमी होना
 

खून की कमी के लक्षण
जल्दी थक जाना
शरीर में कमजोरी आना
भूख कम लगना या ना लगना
हाथों-पैरों में सूजन या ठंडा पड़ना
त्वचा का फीका, पीला दिखना
आंखों के नीचे काले घेरे होना 
सीने और सिर में दर्द होना
चक्कर और उल्टी आना, घबराहट होना 
बालों का अधिक झड़ना
 

खून बढ़ाने के उपाय
1. पालक
शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लि पालक सबसे अच्छा उपाय है। विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरी करता है। आप इसे सब्जी या जूस के रूप में पी सकते हैं।
 

2. टमाटर का जूस
शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करने के लिए रोज टमाटर का जूस पीएं। आफ चाहे तो टमाटर का सूप भी पी सकते हैं। इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की  कमी पूरी हो जाती है।
 

3. मक्के के दाने
हमीग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आप मक्के के दाने को भूनकर या उबाल कर खा सकते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन कुछ दिनों में ही खून की कमी को पूरा कर देता है।
 

4. चुकंदर का रस
1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिक्स करके रोजाना पीएं। इससे शरीर को आयरन मिलता है और शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाने से भी शरीर में आयरन को मिलता है।
 

5. आंवला का रस
आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है। हमीग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।
 

6. तिल के बीज
2 चम्मच तिल के बीज को लगभग 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर बाहर निकालकर पेस्ट बना लें। इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 बार खाएं। 1 हफ्ते तक लगातार इसका सेवन तेजी से खून की मात्रा को पूरा कर देगा।
 

7. गिलोय
गिलोय का जूस प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है। इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। दो चुटकी गिलोय में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लें। इसके अलावा गिलोय की डंडी को रातभर पानी में भिगो कर सुबह उसका छना हुआ पानी पी लें। इससे ब्‍लड में प्‍लेटलेट्स की मात्रा बढ़ने लगेंगी।


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