18 APRTHURSDAY2024 12:56:46 PM
Nari

कहीं आप तो नहीं फैंक देते सीडी? उनसे बनाएं कई क्रिएटिव सामान

  • Updated: 20 Aug, 2017 02:33 PM
कहीं आप तो नहीं फैंक देते सीडी? उनसे बनाएं कई क्रिएटिव सामान

घऱ की कई चीजें ऐसी है जिनको बेकार या पुरानी समझकर फैंक दिया जाता है। बहुत से लोग इन बेकार चीजों की अहमियत समझकर इनका किसी न किसी तरीके दोबारा से इस्तेमाल कर ही लेते है। आपके घर में भी कई बेकार सीडी पड़ी होती है, जिनका इस्तेमाल करके फैंक देते है लेकिन आप चाहे तो इन सीडी के साथ कई क्रिएटिव चीजें बना सकते है। आइए हम आपको बेकार सीडी की मदद से कई क्रिएटिविटी के बारे में बताते है। 

 

1. वॉल क्लॉक

PunjabKesari
पुरानी CD से वॉल क्लॉक बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको CD, की-बोर्ड की कीज, घड़ी की सुइयां, ग्लू और मोटर चाहिए। पहले CD लेकर की- बोर्ड की कीज उसपर लगाएं और मोटर, घड़ियों की सुईयों को इसमें अच्छे से फिट कर दें। इसको आप घर में लगा सकते है। यह घर की डैकोरेशन की ही हिस्सा है। 

2. मिरर डैकोरेशन

PunjabKesari
CD से आप मिरर को सजा सकते है। सीडी के छोटे-छोटे पीस करके मिरर के चारों तरफ इसको ग्लू की मदद से चिपका लें। इससे मिरर को डिफरैंट ही लुक मिलेगा। 

3. CD कोस्टर

PunjabKesari
सीडी से आप कोस्टर बना सकते है। सबसे पहले सीडी पर कलरफुल पेपर को चिपका दें। फिर इसपर स्केच पेन की मदद से कुछ डिजाइन्स बनाएं। 

4. CD इयररिंग स्टैंड

PunjabKesari
CD की मदद से आप इयररिंग स्टैंड बना सकते है। सबसे पहले ड्रिल मशीन की सहायता से छेद करें। इसके बाद इसे स्टैंड में लटका दें। आप सीडी के इन छेदों पर ईयरिंग्स लगा सकते है। 

5. CD डिस्को बॉल
CD डिस्को बॉल बनाने के लिए थर्माकॉल बॉल पर ग्लू लगाकर सीडी को काट-काट कर चिपका लें। इस बॉल को आप घर में सजा सकते है। 

6. CD आईफोन डॉक 
CD से आईफोन डॉक बनाया जा सकता है। सीडी को जोड़कर मिनी ड्रिल से आईफोन के चार्जर जितना छेद कीजिए। चार्जर का छेद ऐसा हो कि बस चार्जर की सिल्वर पिन ही बाहर दिखाई दे।


 

Related News