24 APRWEDNESDAY2024 6:44:32 PM
Nari

सिरके के ऐसे Use पहले कभी नहीं सुने होंगे आपने

  • Updated: 29 Aug, 2017 03:21 PM
सिरके के ऐसे Use पहले कभी नहीं सुने होंगे आपने

सिरका का उपयोग : सिरका रसोई में आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। खाने और स्लाद का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह घर की साफ-सफाई में भी काम आता है। वैस तो सिरका पानी और एसिटिक एसिड को मिला कर बनाया जाता है लेकिन सेब, जामुन, अंगूर, मक्का के अलावा और भी बहुत सी चीजों से सिरका बनता है। सेब का सिरका जहां सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद होता है, वहीं घर के बाकी कामों को भी आसानी से निपटाने के काम आता है। आज हम आपको सिरके के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे में बता रहें हैं,जिसके बारे में आपने शायद कभी सोचा भी नहीं होगा। 


दीवारों पर लगी गूंद 
बच्चे की बर्थ डे पार्टी में सजावट के लिए दीवार को सजाने के लिए बहुत कुछ चिपका दिया जाता है। जिसको बाद में उतारना मुश्किल हो जाता है। सिरके को गूंद के इन निशानों पर लगा दें, इससे ये आसानी से साफ हो जाएंगे। 

 

कमरे की बदबू
कमरे में बदबू आ रही है तो एक कप में सिरका डालकर रातभर रख दें। बदबू आनी बंद हो जाएगी।

 

छूमंत्र हो जाएगी ऑफिस की नींद
ऑफिस में 4-5 घंटे बिताने के बाद सुस्ती और नींद आने लगती है। नींद की ये झपकियां कई बार आपको दूसरे के सामने शर्मिदा भी कर देती हैं। इसके लिए दोपहर की चाय में 2-3 बूंद सिरके की मिलाकर पीएं। इससे नींद गायब हो जाएगी और फुर्ती आ जाएगी।  

 

कपड़े नहीं फेड
कॉटन के कपड़े से रंग निकलने की संभावना हो तो चार लिटर पानी में 1 कप सिरका डाल कर 1 घंटे के लिए कपड़ों को इसमें भिगोकर रख दें। इसके बाद साबुन से धोएं। इससे कपड़ों का रंग खराब नहीं होगा। 


 
थर्मस करें साफ
थर्मस ज्यादा देर तक बंद रहने के कारण इसमें से स्मैल आने लगती है। इसके लिए थर्मस में थोडा सा सिरका डालकर रखें और ठंड़े पानी से इसे धो लें। बदबू गायब हो जाएगी। 

 

चीटिंया भगाएं
रोजाना पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा सिरका डाल दें। इससे चीटिंया भाग जाएंगी और फर्श भी चमक जाएगी। 

 

Related News