Twitter
You are hereNari

पुरानी अखबार फैंके नहीं, घर में इन स्मार्ट तरीकों से करें इस्तेमाल

पुरानी अखबार फैंके नहीं, घर में इन स्मार्ट तरीकों से करें इस्तेमाल
Views:- Saturday, April 14, 2018-5:01 PM

देश-विदेश की खबरें जनाने के लिए लगभग सभी लोग अपने घर में अखबार लगवाते है लेकिन पढ़ने के बाद कबाड़ समझकर फैंक दी जाती है। अगर आप भी ऐसा करते है तो अपनी इस आदत में आज ही सुधार लाए। जी हां,  पुरानी अखबार को आप कई तरीकों से दोबारा से इस्तेमाल कर सकते है। घर की सजावट के लिए भी अखबार काफी काम आती है। आज हम आपको इसके इस्तेमाल के बारें में बताएंगे, जिसे जनाना आपके लिए भी जरूरी है। अखबार के जरिए आप अपने घर की सजावट ही नहीं, बल्कि कई खर्चे भी बचा सकते है। आइए जानते है कैसे। 

 

1. स्टीकर्स के निशान हटाए
अक्सर बच्चें यहां-वहां दीवारों पर या शीशों पर स्टीकर्स लगाकर छोड़ देते है, जो जल्दी से छुुटने का नाम ही नहीं लेते है। ऐसे में पहले स्टीकर्स पर बेबी या वेजिटेबल ऑयल लगा दें। फिर उसे मेटल के चम्मचे से रगड़ें। इसके बाद उसके निशान हटाने के लिए वहां सिरका छिड़के और अखबार से साफ करें। 


2. टिफिन की बदबू हटाएं
टिफिन से खाने की स्मैल जाने का नाम नहीं ले रही तो अखबार के टुकड़े को समेटकर टिफिन में डाल दें । फिर ऊपर से ढक्कन लगाएं। रात भर ऐसे ही छोड़ दें और सुबह टिफिन को धो लें। इससे टिफिन की स्मैल गायब हो जाएंगी। 


3. गीले जूते सुखाएं
पानी में जूते कई बार गीले पड़ जाते है, जो आसानी से सूख नहीं पाते। ऐसे में जूतों को सूखाने के लिए उसमें अखबार भर दें। अखबार को हर 1-2 घंटे में चेंज करते रहे। जूते बिना धूप के भी सूख जाएंगे। 


4. गार्डन में पौधे उगाएं
पहले गार्डन में गीला अखबार पीछा दें। फिर इसे मिट्टी की हल्की परत के लिए ढक दे।  अखबार खरपतवार को उगने से रोकेंगी। जहां आप पौधा लगाएं, वहीं अखबरा में छेड जरूर करें, ताकि पौधे को उगने में आसानी हो जाएं। 

  
5. शीशे साफ करें 
अक्सर मिट्टी और धूल के कारण घर के मिरर, शीशे के दरवाजे, कार अन्य आदि पर गंदगी जम जाती है। ऐसे में महंगे क्लीनर का इस्तेमाल करने बजाएं, अखबार का उपयोग करें। इससे मिरर आसानी से साफ हो जाएगा। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP