23 APRTUESDAY2024 6:03:24 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में हुए पिंपल्स को इस तरह करें Treat

  • Updated: 27 Oct, 2017 03:09 PM
प्रैग्नेंसी में हुए पिंपल्स को इस तरह करें Treat

प्रैग्नेंसी में मां बनने का अहसास बहुत सुखद होता है लेकिन इस समय शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव आते हैं, जिसे सेहत के साथ-साथ स्किन की भी कई समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। इन्हीं में से एक है मुहांसे, कई बार खान-पान की कमी या त्वचा में से ज्यादा मात्रा में  टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के प्रभाव में चमड़ी पर उपस्थित तैलीय ग्रंथियां चिकनाहट पैदा करने वाला तत्व सीबम ज्यादा मात्रा में बनना शुरू हो जाता है। जिससे चेहरे के पोर्स बंद होने शुरू हो जाते हैं, जो मुंहासों का कारण बनती है। 
इस समय में मेकअप प्रॉडक्ट और क्रीमों के इस्तेमाल भी कम करने की सलाह दी जाती है क्य़ोंकि इसमें मौजूद कैमिकल्स बच्चे और मां दोनों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में त्वचा को हैल्दी रखने के लिए आप आसान से घरेलू नुस्खो को अपना कर राहत पा सकते हैं।

1. ग्लायकोलिक एसिड( Glycolic Acid)
ग्लायकोलिक एसिड, अल्फा हाइड्रोक्सील एसिड में से ही एक है। यह नैचुरल रूप से गन्ने व अंगूर में पाया जाता है। ग्लायकोलिक एसिड (10% या इससे कम) युक्त क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे दूर करने के लिए किया जा सकता है। इससे डैड स्किन गायब हो और त्वचा कोमल हो जाती है। 

2. नारियल का तेल
नारियल का तेल त्वचा को क्लीन करने मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करने का भी काम करता है। रात को सोने से पहले 1-2 बूंद नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करें और सुबह चेहरा धोएं। 

3. विच हेजल (Witch Hazel)
हेजल एक प्रकार को पौधा है। इसकी पत्तियों और छाल से निकले रस को विच हेजल कहा जाता है। मुंहासो को स्किन इंफेक्शन्स को दूर करने के लिए यह एक अच्छा उपचार है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1-2 बूंद विच हेजल को रूई पर लगाकर मुंहासों पर लगाएं। दिन में 2 बार इसके इस्तेमाल से फायदा मिलेगा। 

4. हल्दी
हल्दी में नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो इंफैक्शन को दूर करने में मददगार है। चुटकी भर हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे मुंहासों पर लगाएं। आधे घंटे बाद फेस धो लें। रोजाना हल्दी के इस्तेमाल से मुंहासे गायब हो जाते हैं। 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP
 

Related News