Twitter
You are hereNari

Foot Corn हो जाएंगे हमेशा के लिए ठीक, बस अपनाएं ये टिप्स

Foot Corn हो जाएंगे हमेशा के लिए ठीक, बस अपनाएं ये टिप्स
Views:- Thursday, September 21, 2017-2:01 PM

कई बार पैरों के नीचे मोटा सफेद,गोल आकार का मृत त्वचा का सख्त गुच्छा सा बन जाता है। इसमें बहुत दर्द होता है और हम समझ नहीं पाते आखिर यह है क्या। असल में इसे फुट कॉर्न कहते हैं। इसका कारण टाइट जूते पहनना,ऊंची एडी के सैंडल पहन कर लगातार खड़े रहना,मोजो के बिना जूते पहनना,बिना चप्पल के घूमना हो सकते हैं। फुट कॉर्न से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं। इससे आप बहुत राहत महसूस करेंगे। 


1. सफेद सिरका
फुट कॉर्न होने पर पैरों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। एक टेबलस्पून सफेद सिरका और इसका एक तिहाई भाग पानी मिक्स करके कॉर्न पर लगाएं। इसके बाद कॉर्न वाली जगह पर रातभर बैंडडेज लगाकर छोड़ दें। अब सुबह प्यूमिक स्टोन से कॉर्न को रगड कर साफ करें। इसके बाद इन पर नारियल का तेल लगा लें। ऐसा दिन में एक बार करें। 

2. बेकिंग सोडा 
एत टब में गुनगुना पानी डालकर उसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें और इस पानी में पैरों को 10-15 मिनट डुबो कर रखें। इसके बाद पैर साफ करके बैडेज से फुट कॉर्न को कवर कर लें। रात भर पैरों को ऐसे ही रखें और सुबह बैडेज खोले और प्यूमिक स्टोन से पैर साफ करें। आप बेकिंग सोडा, नींबू और पानी का पेस्‍ट बना कर भी कॉर्न पर लगा सकते हैं। 

3. नींबू 
नींबू कुदरती एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एक चम्मच नींबू के रस में 2 लौग भिगोकर 15 मिनट के लिए रख दो। अब इस रस को फुट कॉर्न पर लगाकर मालिश करें। जब यह सूख जाए तो दोबारा फिर यह रस लगाएं। दिन में 4-5 बार इसका रस लगाएं। 

4. हल्‍दी 
हल्दी पाउडर में शहद मिक्स करके पेस्ट बनाएं और इसे कॉर्न पर लगा लें। इस पेस्ट को सूखने दें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

5. लहसून
लहसून की 1-2 कली का पेस्ट बनाकर फुट कॉर्न पर लगाएं और इसे बैंडडेज से कवर करें। यह तरीके तब तक अपनाएं जब तक कॉर्न खत्म न हो जाए।