23 APRTUESDAY2024 6:22:07 PM
Nari

पत्नी का गुस्सा शांत करने के लिए आजमाएं ये तरीके

  • Updated: 31 May, 2018 02:02 PM
पत्नी का गुस्सा शांत करने के लिए आजमाएं ये तरीके

शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़नी शुरू हो जाती हैं। पति-पत्नी को अपने साथ-साथ परिवार के हर सदस्य का भी खास ख्याल रखना पड़ता है लेकिन ऐसे बहुत से कारण होते हैं, जिससे पार्टनर में झगड़ा होने लगता है। सारा दिन पति ऑफिस या फिर बिजनेस में बिजी रहता है, घर वापिस आने पर भी पत्नी गुस्से में हो तो शादीशुदा जिंदगी की दिक्कतें और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। जिससे पति के लिए पत्नी को हैंडल करना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो वह यह भी समझ नहीं पाता कि वह किस बात के लिए नजार है और कैसे इस परेशानी का हल निकाला जाए। 


जानें नराजगी के पीछे की वजह
पत्नी अगर गुस्से में है तो पहले खुद से सवाल करें कि कहीं इसके पीछे आपकी कोई गलती तो नहीं। उसके बाद उससे कारण पूछें। इसके पीछे की वजह जायज लगती है तो उससे बैठकर बात करें। गलती अगर आपकी है तो उसे शांत करने के लिए सॉरी बोल दें। गुस्सा शांत होने पर उसे समझाएं कि बात-बात पर नराज होने सही नहीं है। 

 

कभी-कभी पत्नी की अनदेखी करें
वाइफ को हैंडल करने का तरीका खोज रहे हैं तो कभी-कभी उसे इग्नोर भी करें। इससे उसका गुस्सा जल्दी शांत हो जाएगा और वह बाद में समझ पाएगी कि वह बेवजह आप पर गुस्सा कर रही है। 

 

बच्चों की लें मदद
आप पत्नी को हैंडल करने के लिए बच्चों का सहारा भी ले सकते हैं। जब पत्नी गुस्से में हो तो बच्चों की तरफ ज्यादा ध्यान दें। बच्चे आसापास होंगे तो वह ऊंची आवाज में आपसे कोई भी नहीं कहेंगी। अपनी बीवी का मूड ठीक करने के लिए उसे घर से बाहर ले जाएं। 

 

पत्नी के साथ समय बिताएं
अपनी पत्नी का मूड ठीक करने के लिए आप उनके साथ समय बिताएं। उनसे बात करें, हो सकता है उसके गुस्से के पीछे की वजह आपकी पत्नी का समय न देना हो। 

 

कभी-कभी पत्नी को दें आराम
घर संभालना भी कोई आसान काम नहीं है,सारा दिन परिवार की देखभाल करने के बाद पत्नी थक जाती है। कभी-कभी उसे इन कामों से छुट्टी दें क्योंकि सबको खुश करने के चक्कर में हो सकता है वह चिड़चिडी हो गई हो। आप पत्नी का ध्यान रखेंगे तो उसकी आदत भी ठीक होनी शुरू हो जाएगी। 



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News