25 APRTHURSDAY2024 4:00:18 AM
Nari

सास-बहू के रिश्ते को इस तरह बनाएं मजबूत

  • Updated: 06 Feb, 2017 06:47 PM
सास-बहू के रिश्ते को इस तरह बनाएं मजबूत

रिश्ते-नातेः सास-बहू का रिश्ता बहुत अनमोल होता है। कहा जाता है कि इस रिश्ते में छोटी-मोटी तकरार होना भी जरूरी है। इससे आपसी प्यार बना रहता है लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातें और गलत फहमियां भी आपसी कलह की वजह बन जाती हैं। इससे आपसी तनाव पैदा हो जाता है और इसका असर घर के माहौल पर भी पड़ता है। ऐसे में कुछ मामूली सी बातों की तरफ ध्यान देकर भी इन परेशानियों से राहत पा सकते हैं। 


1. आपसी प्यार
एक ही घर में रहते हुए आपसी प्यार होना बहुत जरूरी है। इसके लिए पहले आपस में प्यार बनाएं। एक-दूसरे से बातें शेयर करें और समय बिताएं। यह दोनोें में प्यार बढ़ाने की अच्छी शुरूवात साबित हो सकती है। 

2. एक-दूसरे को समझें
कई बार गलतफहमी की वजह से आप एक-दूसरे की बात को समझ नहीं पाते। इसके लिए जरूरी है कि आपसी नोक-झोंक को पहले खत्म करें। हो सके तो आपस में बैठ कर बात को सुलझाएं। 

3. जरूरत का भी रखें ख्याल
लड़ाई झगड़े में भी एक-दूसरे का ख्याल रखना न भूलें। इस बात का खास ध्यान रखें कि सासू मां को किस समय किस चीज की जरूरत है। ऐसा करने से हो सकता है कि आपका रिश्ते की अच्छी शुरूवात होनी शुरू हो जाए।

4. सम्मान भी जरूरी
सास हो या बहू दोनों के एक दूसरो को मान और सम्मान देना बहुत जरूरी है। इससे आपको एक दूसरे को समझने में आसानी होगी और रिश्ते का मान भी बना रहेगा।

5. बात का रखें मान
कई बार हो सकता है सासू मां आपको किसी बात को लेकर कोई काम कहें। ऐसे में उनसे बहसबाजी करने की बजाए काम को करने की कोशिश करें। इससे उनकी बात का मान भी बना रहेगा और आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। 

Related News