24 APRWEDNESDAY2024 6:37:37 AM
Nari

सेहत की इन परेशानियों को घरेलू तरीके से करें दूर

  • Updated: 31 Jul, 2017 11:29 AM
सेहत की इन परेशानियों को घरेलू तरीके से करें दूर

बदलते समय में टैक्नॉलिजी ने बहुत तरक्की कर ली है। जिससे हर काम आसान हो गया है। शारीरिक श्रम तो अब जैसे न के बराबर ही है लेकिन लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से सेहत से जुड़ी बहुत -सी परेशानियां इंसान को घेर रही हैं। पहले जो बीमारियां बूढ़े लोगों में भी कभी-कभी सुनने को मिलती थी, अब छोटी उम्र को लोगों में आम देखने को मिलती हैं। कमर दर्द, उच्च और निम्न रक्तचाप,सिर दर्द,कोलेस्ट्रॉल के अलावा और भी बहुत-सी दिक्कतें हैं,जिससे हर 5 में से 2 लोग परेशान हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए बार-बार डॉक्टर के पास भी नहीं जाया जा सकता। घरेलू इलाज से भी आप आसानी से छोटी-छोटी बीमारियों से राहतकर बेहतर महसूस कर सकते हैं। 


1. कमर दर्द
कमर में दर्द होने पर ठीक से खड़े होना भी मुश्किल हो जाता है। शुरू में ही इस पर ध्यान न दिया जाए तो दर्द बढ़ना भी शुरू हो जाता है।

चंदन का तेल
आप भी इससे परेशान हैं तो चंदन के तेल से मसाज करने से बहुत आराम मिलता है। यह दर्द कम करने में बहुत असरदायक है। 

अल्कोहल से मसाज
जल्दी  आराम पाने के लिए अल्कोहल से कमर की मसाज करवाएं लेकिन ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले स्किन को अच्छे से साफ कर लें। 

हीट और कोल्ड थैरेपी
कमर में दर्द है तो आइस पैक को दर्द वाले हिस्से पर 20 मिनट के लिए रखें। इससे बहुत आसाम मिलेगा। आप बर्फ को तौलिए में लपेट कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा 1 लीटर गुनगुने पानी में 1/4 लीटर सिरका और 2 टेबलस्पून गुलमेहंदी का तेल( rosemary) डालकर तौलिए को इस पानी में डुबो कर निचोेड़ लें। इससे 5 मिनट के लिए कमर दर्द वाले हिस्से पर सेंक दें। 

2. सिर दर्द
कई बार काम के तनाव या फिर किसी परेशानी की वजह से सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं। 

आइस पैक
आराम से लेट जाएं और कोल्ड पैक को 15 मिनट के लिए सिर पर रखें। इससे आपको आराम मिलेगा और नींद भी अच्छी आएगी। 

लहसून
लहसून का रस,1 लौंग और 1 चम्मच शहद को मिक्स करके सेवन करने से भी आराम मिलता है। 

आलू 
आलू को गोल आकार के टुकड़ों में काट लें और इसे माथे पर रखें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

पुदीना
पुदीने की चाय पीने से भी तनाव दूर हो जाता है। इसके अलावा कैमोमाइल टी पीने से भी फायदा मिलता है। 

3. बंद नाक
नाक में कफ जमा होने से सांस लेने में भी दिक्कत आती है। बंद नाक को खोलने लिए यह तरीके बेहद कारगर हैं। 

तुलसी
तुलसी के पत्ते और दालचीनी को पानी में उबाल कर 5-10 मिनट के लिए इससे भाप लें। नाक खुल जाएगा। 

एप्पल साइडर विनेगर
एक गिलास पानी मेें 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीएं। 

4. कब्ज
पेट सही न हो तो इससे शरीर को और भी कई तरह की बीमारियां घेर लेती है। कब्ज को तो सब बीमारियों की जड़ कहा जाता है। कब्ज हो गई है तो इससे बचाव रखना बहुत जरूरी है। 

संतरे और कीवी का जूस
फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करने से पेट साफ रहता है। ऑरेंज और कीवी का जूस सुबह खाली पेट पीने से पाचन क्रिया बेहतर और कब्ज से राहत मिलती है।

ओटमील
ओटमील पेट के लिए बहुत बढ़िया आहार है। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। ओटमील को उबाल कर इसमें नींबू मिक्स करके खाएं।

जैतून का तेल
जैतून के तेल से नाभि के आसपास मसाज करने से भी कब्ज ठीक हो जाती है। इससे पेट भी नर्म रहती है। इस बात का ख्याल रखें कि मसाज हमेशा हल्के हाथों से और गोलाई में ही करें। 

सेब
बिना छिलके के सेब खाने ले कब्ज नहीं होती। इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है और शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाती है।

Related News