24 APRWEDNESDAY2024 8:09:13 AM
Nari

चौड़ी कमर ने कर दी है फिगर खराब तो क्या करें?

  • Updated: 26 Mar, 2018 10:23 AM
चौड़ी कमर ने कर दी है फिगर खराब तो क्या करें?

पेट की चर्बी और चौड़ी कमर लड़कियों की फिगर खराब कर देती है। जब तक लड़की की कमर सेक्सी न दिखें, तब तक वह सुंदर नही। अपनी कमरो और पेट की चर्बी घटाने के लिए लड़किया न जाने क्या कुछ नहीं करती है, यहां तक खाना-पीना भी कम कर देती है लेकिन अगर आप सच में ही अपनी कमर को पतला और पेट की फैट को कम करना चाहती है तो अपनी डाइट के साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताएगे, जिनकी मदद से आप अपनी कमर को पतला और पेट की फैट को कम कर सकते है।

 

1. रस्‍सी कूदना
रस्ती कूदने से कमर तो पतली होती है और पेट की मांसपेशियां भी मजबूत रहती है। पहले तो इस एक्सरसाइज को 1 मिनट तक करें और फिर 15 सैकेंड तक आराम करें और इसे पांच बार दोहराएं।

 

2. बर्पी करें
इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों को स्‍क्‍वैट की मुद्रा में जमीन पर रखें। फिर एक पैर उठाकर पुश-अप करें। फिर दूसरा पैर उठाकर यह प्रक्रिया दोहराएं। इससे कमर को परफैक्ट शेप मिलेगी।

 

3. बाइसाइकिल क्रंचेज
अपने दोनों पैरों को स्थिर रखने के बजाए उन्हें साइकिल की तरह चलाए। इस एक्सरसाइज के जरिए पेट, जांघों, कमर की चर्बी कम होगी।


 
4. प्‍लैंक
यह एक्सरसाइज काफी प्रभावकारी है। इसको करने से कमर के आसपास मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। इसके अलावा इसको करने से हाथ और सीने की मांसपेशिया भी मजबूत होती है। 

 

5. बॉल से व्‍यायाम
बॉल के साथ एक्सरसाइज करते सय जरा सावधानी बरतें क्योंकि बॉल आगे जाने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकती है। इसलिए पहले बॉल को लेकर प्लैंक की स्थिति में आए, फिर इस एक्सरसाइज को शुरू करें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News