ऑफिस के वर्क लोड को ऐसे करें दूर : किसी भी अॉफिस में वर्क लाेड ताे हाेता ही है, जिस वजह से अकसर लाेग स्ट्रैस में अा जाते है। लेकिन काम की वजह से खुद काे परेशानी में डालना क्या सही है। इससे अापकी पर्सनल और प्राेफेशन लाइफ दाेनाें पर ही असर पड़ता है। अाप अपनी सूझबूझ और कुछ अासान टिप्स से इस स्ट्रैस काे बखूबी हैंडल कर सकते हैं।
जानें क्या हैं ये असाान टिप्स
काम की लिस्ट बनाएं
बहुत ज्यादा वर्क लाेड है, ताे सबसे पहले एक लिस्ट बनाएं। यह तय करें कि काैन सा काम पहले करना है और काैन सा बाद में। अाप काम काे पूरी प्लानिंग के हिसाब से करेंगे, ताे ही इसे सही समय पर पूरा कर पाएंगे और स्ट्रैस से भी बचे रहेंगे।
समय डिवाइड करें
अपने काम और समय काे सही तरीके से डिवाइड करें। यह पहले से ही सुनिश्चत कर लें कि काैन सा काम कब खत्म करना है।
न कहना सीखें
आप पर पहले ही काफी वर्क लाेड है ताे एेसे में और अधिक काम न लें। अपने बॉस या सीनियर्स से बात करें और उन्हें विनम्रता से न कह दें ताकि इससे अापकी पऱार्मेंस पर फर्क न पड़े।
टीमवर्क
आप अकेले ही सारा काम निपटा लेंगे, यह सोचना बहुत गलत है। यह याद रखें कि टीमवर्क में काम करना हमेशा फायदेमंद रहता है। इससे काम जल्दी हाेता है और दूसराें की सलाह से अाप अपने प्राेजेक्ट काे और बेहतर तरीके से कर पाते हैं।