18 APRTHURSDAY2024 8:39:23 PM
Nari

माथे की सन टेन को इस तरह करें दूर

  • Updated: 13 Dec, 2016 06:40 PM
माथे की सन टेन को इस तरह करें दूर

खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर लड़कियां अपनी आंखों और होठों को तो सजा लेती हैं लेकिन अपने माथे पर ध्यान नहीं देती। धूप के प्रभाव से माथे पर चेहरे की तरह ही सन टेन दिखाई देने लगते हैं, जिससे की चेहरे की खूबसूरती ही बिगड़ जाती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी माथे की सन टेन से छुटकारा पा सकती हैं। 


1. सबसे पहले कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर मिलाकर 20 मिनट तक माथे पर लगाकर थोड़ी देर बाद धो लें। 


2. नीबू का रस, शक्कर, ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को माथे पर रगडें,  जिससे त्वचा कोमल हो जाएगी और टेन निकल जाएगी |


3. खीरे का रस, नीबू, गुलाबजल मिलाकर लगाए। ये त्वचा को ठंडा कर देगा और सन टेन से छुटकारा मिलेंगा। 

4. मसूर की दाल को पानी में भिगो कर पीस लें। फिर इसमे एलोवेरा जेल और टमाटर का रस मिलाकर 10 मिनट तक लगाकर रखें। फिर चेहरे को धो लें। 


5. आधा चम्मच चंदन का पाऊडर,1 चम्मच नारियल का पानी और थोड़ा-सा बादाम को तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और बाद में पानी से धो लें। 


6. त्वचा का कालापन दूर करने के लिए 1 चम्मच मक्की का आटा,आधे नींबू का रस और 1 चम्मच दही को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे 10 मिनट के लिए त्वचा पर   लगाएं और धो लें। 


7. माथे की त्वचा धूप के कारण काली हो गई है तो 1 चम्मच गेहूं के आटे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20 मिनट माथे पर लगा कर पानी से धो लें। त्वचा निखर  जाएगी।

Related News