20 APRSATURDAY2024 10:28:51 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में Back pain से बचाएं रखें ये असरदार तरीके

  • Updated: 15 Apr, 2017 10:01 AM
प्रैग्नेंसी में Back pain से बचाएं रखें ये असरदार तरीके

प्रैग्नेंसी मे पीठ दर्द का घरेलू इलाज : प्रैग्नेंसी के दौरान एक औरत के खान-पान से लेकर उसके शरीर में कई बदलाव आते है। प्रैग्नेंट महिला को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसमें पीठ का दर्द आम है। अगर आप भी प्रैग्नेंट है और इस तरह की समस्या से झूंझ रही है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे पीठ का दर्द बिल्कुल दूर रहेंगा और रात को अच्छी नींद ले सकेंगी। 


1. अच्‍छी नींद जरूरी

प्रैग्नेंसी के दौरान सही मुद्रा में सोना बेहद जरूरी है। सोते समय तकिए को अपने घटनों के बीच रखें। एक तरफ से अपने घुटनों को मोड़ कर सोएं। फिर दूसरे तकिए को अपने पेट के नीचे रखें। दोनों पैरों को खीचकर न सोएं क्योंकि इससे मांसपेशियों में तनाव हो सकता है। 

 

2. सही कपड़ों पहनें

गर्भावस्‍था में टाइट कपड़ों के बजाएं हल्‍के और ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए। टाइट कपड़े पहनने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।  

 

3. अधिक भार न उठाएं

प्रैग्नेंसी के दौरान ज्यादा भार उठाने की कोशिश बिल्कुल न करें। इससे पीठ में दर्द बढ़ सकता है। अगर कोई चीज झुककर उठाने के लिए पैरों से उठाएं। अपने घुटनों पर झुकना नीचे बैठना और वजन उठा, कमर की बजाएं  घुटनों को झुकाएं। 

 

4. व्‍यायाम  करते रहें 

प्रैग्नेंसी के दौरान सारा दिन आराम करके भी शरीर अकड़ जाता है। ऐसी स्थिति में हल्का-हल्का व्यायाम करते रहे। टहले और अपने शरीर को स्ट्रैचिंग करने से शरीर की अकड़ कम होती है। 

 

5. हाई हील न पहनें

वैसे तो इस दौरान हाई हील्स से परहेज ही रखना चाहिए लेकिन कुछ महिलाएं फैस्टिवल के दौरान हाई हील पहन ही लेती है, जिसका कमर की मांसपेशियों पर असर पड़ता है। 

Related News