Twitter
You are hereNari

पसीने के कारण प्राइवेट पार्ट की खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

पसीने के कारण प्राइवेट पार्ट की खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स
Views:- Tuesday, April 18, 2017-11:44 AM

पंजाब केसरी(सेहत): गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है।पसीने से स्किन से जुडी इंफैक्शन हो जाती है। औरतों के लिए तो इस मौसम में परेशानी और भी बढ जाती है जब प्राइवेट पार्ट में खुजली होनी शुरू हो जाती है। इस समस्या के बारे में तो लड़कियां खुल कर बात करने में भी शर्म महसीस करती हैं। खुजली की इस परेशानी का सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह और भी बढ़ सकती है। इससे राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपनी कर भी कॉफी हद तक राहत पा सकती हैं। 


1. सेब का सिरका
एप्पल साइडर विनेगर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह किसी भी तरह की इंफैक्शन को रोकने में भी मददगार है। रोजाना 2 चम्मच सिरके को गुनगुने पानी में डाल कर प्राइवेट पार्ट को साफ करें। दिन मेें 2-3 बार इसके इस्तेमाल से बहुत आराम मिलता है। 
 

2. बर्फ से सिकाई
खुजली की परेशानी के लिए आप आइसिंग भी कर सकती है। इसके लिए सीधे ही बर्फ का इस्तेमाल न करें। कपड़े में बांध कर इसे इस्तेमाल करें। दिन में 2 बार आइसिंग करने से राहत मिलेगी। 

3. दही
सुबह नाश्ते में रोजाना बिना चीनी वाला दही खाएं। ज्यादा खुजली होने पर प्राइवेट पर दही लगा भी सकते हैं। इससे फायदा होगा।


5. तंग कपड़े न पहने
गर्मी के मौसम में इंफैक्शन से बचने के लिए कॉटन के अंडरगार्मेंट पहनें।यह आसानी से पसीना सोख लेते हैं। गंदे और तंग कपडे भी खुजली का कारण बनते हैं। हमेशा साफ और ढीले कपड़े ही पहनें।  
 

6. नमक वाला पानी
खुजली से राहत पाने के लिए पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाकर नहाने से बॉडी के बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं। इससे प्राइवेट पार्ट को धोने से भी आराम मिलता है।