25 APRTHURSDAY2024 11:09:37 PM
health

इन 3 उपायों से हो जाएगी Lower Back Pain की छुट्टी

  • Updated: 16 Aug, 2017 12:07 PM
इन 3 उपायों से हो जाएगी Lower Back Pain की छुट्टी

कमर के निचले हिस्से में दर्द : कमर के निचले हिस्से में दर्द यानि लोअर बैक पेन के कारण उठना-बैठना और चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। इस दर्द से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी कमर को मजबूत बना कर रखें। आप बिना दवाई खाए भी इस परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जाने किस तरीके से कमर को बनाएं स्ट्रांग। 


1. गेंद से करें एक्सरसाइज

PunjabKesari
लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से कमर में दर्द होने की परेशानी होना आम बात है। इसके लिए आप रोजाना गेंद से एक्सरसाइज करें। यह गेंद आम गेंद बड़ी होती है और बाजार में आसानी से मिल भी जाती है। इस गेंद के साथ रोजाना 10 से 15 मिनट के लिए गेंद पर एक्सरसाइज करने से कमर में लचीलापन आना शुरू हो जाता है। जिससे दर्द में आराम मिलता है और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती मिलती है। 

 

2. कार्डिओ 

PunjabKesari
यह एक्सरसाइज थोडी मुश्किल होती है लेकिन इससे बैक बोन को मजबूती मिलती है। इसके अलावा यह मोटापा कम करने में भी मददगार है। इसमें दौडना,पुश अप, स्विमिंग,रस्सी कूदना और एरोबिक्स जैसे वर्कआउट भी फायदेमंद हैं लेकिन यह डॉक्टरी सलाह से ही करें। शारिरिक रूप से स्ट्रांग लोग ही ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

 

3. योगा

PunjabKesari
योगा सिर्फ कमर के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के हर हिस्से के लिए बहुत लाभकारी है। हर रोज नियमित रूप से सुबह शाम योग करने से बैक पेन की परेशानी दूर हो जाती है। आप योग में पवनमुक्तासन,हस्तपादासन,सुखासन के अलावा भुजंगासन और धनुरासन भी कर सकते हैं। 

 

Related News