25 APRTHURSDAY2024 2:29:46 PM
health

स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस को न करें नजरअंदाज, एेसे रखें खुद का बचाव

  • Updated: 27 Oct, 2017 08:13 PM
स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस को न करें नजरअंदाज, एेसे रखें खुद का बचाव

सर्दी ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती हैं, जिससे स्किन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में अक्सर लोगों को सोरायसिस की समस्या होती हैं। दरअसल, सोरायसिस चमड़ी पर होने वाली एक एेसी बीमारी है जिसमें त्वचा पर एक मोटी परत जम जाती है। इससे त्वचा पर लाल रंग की सतह के रूप में उभरकर आती है। इस समस्या से पहले त्वचा पर खुजली होने लगती है। यह स्किन प्रॉब्लम हाथ-पांव, पांव के तलवों, कोहनी, घुटनों और पीठ पर ज्यादा होती है। अगर आपको भी सर्दी के मौसम में सोरायसिस की समस्या होती हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

सोरायसिस होने पर सर्दियों में रखें इन बातों का ध्यान 

- मॉइच्राइजर क्रीम 

स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए एक अच्छी मॉइच्राइजर क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी और खुजली नहीं होगी। नहाने के बाद अपनी स्किन पर क्रीम लगाएं। 

- हॉट शॉवर को कहें बॉय
लंबे समय तक हॉट शावर लेने से स्किन ड्राई हो जाती है। एेसे में हॉट शावर न लें। अगर आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो बाद में स्किन पर लोशन जरूर लगाएं। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी। 

- गर्म कपड़े
सोरायसिस से बचने के लिए सर्दी में अपनी बॉडी को अच्छे से ढककर रखें क्योंकि ज्यादा ठंड से स्किन में खुजली और दर्द होगा। 

- भरपूर पानी पीएं
भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे सोरायसिस की समस्या नहीं होती। 

- मूड
सोरायसिस होने पर अक्सर लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं। अपने मूड को ठीक रखें और तनाव से दूर रहें। 

- विटामिन-डी
शरीर में विटामिन-डी की कमी होने के कारण भी सोरायसिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। एेसे में अपनी डाइट में विटामिन-डी युक्त आहार को शामिल करें। 

 

- डॉ संजीव कंधारी(Dermatologist)


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP
 

Related News