23 APRTUESDAY2024 8:24:18 AM
Nari

मां बनने के बाद पति के साथ बनाएं रखें रोमांस

  • Updated: 14 Jan, 2017 11:57 AM
मां बनने के बाद पति के साथ बनाएं रखें रोमांस

रिलेशनशिप: ऐसा कई बार देखा जाता है कि शादी के कुछ समय तक तो शादीशुदा कपल्स की जिंदगी में रोमांस बना रहते है लेकिन बच्चा होने के बाद मानो उनकी लाइफ से रोमांस को फूलस्टाप सा ही लग जाता है। यह कारण है कि जिंदगी बोरिंग लगने लगती है। ऐसे बहुत ही कतम कपल्स होते है जो एक बेबी के बाद भी अपने रिलेशन को उतनी ही मस्ती से जीते है, जितनी वह बच्चा होने से पहले जीते थे। 

अगर आपकी लाइफ में भी रोमांस पर ब्रेक लग चुका है तो आज हम आपको बच्चा होने के बाद भी लाइफ में रोमांस बनाएं रखने के कुछ आसान से टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपनी रिलेशन लाइफ का आनंद उठा सकेंगे।  


- जब बच्चा कुछ महीने का होता है तो औरतों में मासिक धर्म चक्र दोबारा से शुरू हो जाता है, जिससे उनके अंदर संबंध बनाने की इच्छा होने लगती है। कुछ महिलाएं सोचती है कि संबंध बनाने का मतलब केवल मां बनना ही है लेकिन इसका असल मतलब जिंदगी में ताजगी बनाएं रकना होता है। 

- अपने शादीशुदा रिश्ते को शारीरिक ही नहीं बल्कि भावनात्‍मक रूप से मजबूत बनाएं। माना पेरेंट्स बनने के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप अपने काली समय एक-दूसरे के साथ बिताना बंद कर दें। 

- प्रैग्नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में बहुत से परिर्वतन हो जाते है। ऐसे में एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है, ताकि मसल्स फिर से चुस्त और ताकतवर बन सके। 

- कई बार डिलीवरी के समय एप्सिटॉमी नाम की सर्जरी करनी पड़ती है, जिस वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस सर्जरी का  6 से 8 हफ्ते में खत्म होता है। इसलिए इस दौरान संबंध न बनाएं तो बेहतर ही है। 

- अक्सर कई बार ऐसा होता कि ऐसे में थके हुए या तनावग्रस्त महसूस करने लगते है, इससे बचने के लिए कोई अपनी पसंद का काम करें। अपने पार्टनर के साथ अपनी मनपसंद मूवी देखे और रिलैक्स महसूस करें। 

- बच्चा होने के बाद कुछ कपल्स रिलेशन के विषय पर बात करना ही छोड़ देते है। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इससे जिंदगी बोझ लगने लगेगी। 

 

 

Related News