You are hereNari

बेकार चीजों से भी बनाएं डिफरैंट स्टाइल Foot Mat

बेकार चीजों से भी बनाएं डिफरैंट स्टाइल Foot Mat
Views:- Monday, July 10, 2017-2:10 PM

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): पायदान का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है, ताकि घर में सफाई बनी रहे। घर में सिर्फ एक पायदान नहीं बल्कि सभी रूम में पायदान या मैट रखा जाता है। इससे घर में सफाई के साथ-साथ घर को डिफरैंट लुक देता है। अगर आप घर के पर्दों से लेकर फर्नीचर तक का ध्यान रखते है तो पायदान का भी पूरा-पूरा ध्यान रखें। फुट मैट से घर को खूबसूरत और स्टाइलिश लुक दें। जरूरी नहीं कि आप मार्कीट से महंगे-महंगे पायदान खरीदकर लाए बल्कि घर में पड़ी पुरानी चीजों का इस्तेमाल करके भी फुट मैट बनाया जा सकता है। इससे पैसों की बर्बादी भी नहीं होगी और पुरानी चीजों का रीयूज भी हो जाएं। इसी के साथ घर के लिए एक नई वस्तु बन जाएगी। हम आपको घर पर पड़ी पुरानी चीजों से फुट मैट बनाने का तरीका बताएंगे, जिसे आप आसानी से ट्राई कर सकते है। 


1. फर स्टाइल फुट मैट

लगभग सभी के घरों में बच्चे होंगे तो जाहिर है खिलौने भी बहुत होंगे। अगर उनके खिलौने पुराने हो जाते है तो उन्हें फैंके नहीं बल्कि उससे फुट मैट बनाएं। इनकी पर निकाल कर पीसेज में  काट लें। फिर इन पीसेज की मदद से पायदान बनाएं। 

2. पुराने कपड़ों के मैट 

घर में पुराने कपड़े तो होते ही है, जिन्हें हम बेकार समझकर फैंक देते है। अगर आप इनको फैंकने के बजाए दोबारा से इस्तेमाल करें तो अच्छा है। अलग-अलग पुराने कपड़ों को जोड़कर पीस बनाकर जोड़ दें। फिर फुट मैट बनाएं। 

3. पॉम-पॉम स्टाइल फुट मैट 

ऊन से या फैदर से पॉम-पॉम फ्लॉवर बना लें। फिर इन फ्लोवर को फुट में सुई की मदद से जोड़ दे। इससे मैट काफी सॉफ्ट और स्टाइलिश बनेगा। 

4. क्रोशिए के फुट मैट

पुराने कपड़ों का इस्तेमाल करके आप फुट मैट बना सकते है। कपड़ों के पीस काट लें। फिर इन्हें क्रोशिए बुने और फुट मैट बना लें।