23 APRTUESDAY2024 9:53:32 PM
Nari

हाई यूरिक एसिड को यूं करें कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Mar, 2017 07:32 PM
हाई यूरिक एसिड को यूं करें कंट्रोल

यूरिक एसिड कैसे कम करे : हाई यूरिक एसिड आजकल एक आम समस्या बन गई है। यदि इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो इससे गठिया,जोड़ो में दर्द और किडनी में पत्थरी होने तक की संभावना रहती है। घुटनों ,एडियों ,उंगलियों में दर्द हैं तो समझो यूरिक एसिड बढना शुरू हो गया है। यदि हम अपने आहार में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो हम इस परेशानी से निझात पा सकते हैं।

हाई यूरिक एसिड डाइट (High Uric Acid Diet)


विटामिन सी

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं।


हाइ फाइबर फूड

अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर वाला फूड लेने से डाइट्री फाइबर खून से यूरिक एसिड को सोख लेता है और इसे किडनी के जरिए बाहर निकाल देता है। इसलिए जहां तक हो सके इसबगोल, ओट्स, पालक और ब्रोकली का सेवन करें। इससे यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।


जैतून का तेल

खाना बनाने के लिए बटर या वेजीटेबल आयल की जगह कोल्ड प्रैस्ड जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल के इस्तेमाल से शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड नहीं बनेगा।


ओमेगा-3 फैटी एसिड से बचें

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से दूरी बना लें। यह आमतौर पर मछलियों और इनके तेलों में पाया जाता है। मछली में अधिक मात्रा में प्यूरिन पाया जाता है और प्यूरिन ही शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड पैदा करता है।


बेकरी के उत्पाद से बचें

सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से भरपूर केक, पेस्ट्री, कुकी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा न बनने दें। क्यों कि इससे यूरिक एसिड ज्यादा होने का खतरा रहता है।


भरपूर मात्रा में पानी

यदि शरीर में पानी की मात्रा पूरी होगी तो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।
 

Related News